trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01238778
Home >>Uttar Pradesh

Vastu Tips: अगर शौचालय के ऊपर या नीचे बनाई रसोई, तो तैयार हो जाएं भुगतने के लिए परिणाम

घर का किचन अगर वस्तु शास्त्र के अनुसार न बना हो, तो ऐसा किचन घर भी सुख समृद्धि में अवरोध बनता है. इसलिए रसोई के निर्माण के समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. बता दें कि यही वह स्थान होता है, जहां घर के सभी सदस्यों के लिए भोजन बनता है. उसी खाने से लोगों को शक्ति मिलती है.

Advertisement
Vastu Tips: अगर शौचालय के ऊपर या नीचे बनाई रसोई, तो तैयार हो जाएं भुगतने के लिए परिणाम
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 30, 2022, 05:04 PM IST

Kitchen Vastu Tips: घर का किचन अगर वस्तु शास्त्र के अनुसार न बना हो, तो ऐसा किचन घर भी सुख समृद्धि में अवरोध बनता है. इसलिए रसोई के निर्माण के समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. बता दें कि यही वह स्थान होता है, जहां घर के सभी सदस्यों के लिए भोजन बनता है. उसी खाने से लोगों को शक्ति मिलती है. इसलिए हम इस खबर में हम आपको रसोई के वास्तु से जुड़ी अहम जानकारी देंगे.

New Time table of Railway: एक जुलाई से लागू होगा रेलवे का नया टाइम टेबल, जांच करने के बाद घर से निकलें वरना छूट जाएगी ट्रेन

दरअसल, रसोई का वास्तु बताता है कि उसका हर हिस्सा कैसे होना चाहिए. वहीं, किचन का वास्तु सही नहीं होने की वजह से घरवालों पर बुरा असर पढ़ता है. वहीं, वास्तु के अनुसार बनी रसोई बेहद फायदेमंद रहती है. तो चलिए जानते है रसोई के वास्तु के बारे में...

1. वास्तु के अनुसार रसोई का निर्माण सही दिशा में होना अत्यंत आवश्यक है. इसलिए दक्षिण पूर्व दिशा में रसोई का निर्माण कराना चाहिए. जो सबसे शुभ होता है.

2. रसोई के वास्तु के अनुसार शौचालय के ऊपर या नीचे रसोई न बनाएं. ऐसा करने से भी घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं.

3. अपने मकान के निर्माण के समय यह जरूर ध्यान रखें की बेडरूम के ऊपर और नीचे रसोई न बनाएं.

4. रसोई के निर्माण के बाद भी चूल्हा रखने वाले स्थान के चुनाव में भी विशेष ध्यान रखें. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि रसोई में चूल्हा रसोई के दरवाजे के सामने नहीं रखें.

5. रसोई के वास्तु के अनुसार किचन का मुख्य द्वार कोने में नहीं होना चाहिए. इसका दरवाजा पूर्व, पश्चिम या उत्तरी दिवार पर ही बनाएं.

6. रसोई के वास्तु के मुताबिक ईशान कोण में रसोई नहीं होनी चाहिए. ऐसा करने से घरवालों में मानसिक तनाव होता है.

7. रसोई के वास्तु के अनुसार दक्षिण-पश्चिम दिशा में रसोई नहीं होनी चाहिए. ऐसा करने से घरवालों में झगड़े होते हैं.

8. रसोई के वास्तु के मुताबिक उतर दिशा में रसोई बनाना गलत माना जाता है. यह भगवान कुबेर की दिशा है. इसलिए इस दिशा में भूलकर भी रसोई न बनाएं. खास बात ये है कि इस दिशा में रसोई बनाने से          आपके खर्चे बढ़ जाते हैं.

9. वास्तु के जानकारों के मुताबिक खाना बनाते समय पश्चिम दिशा की तरफ चेहरा न करें. 

10. रसोई के वास्तु के अनुसार रंगों का अपना अलग महत्व होता है. वहां, तो होता है कई ऐसे रंग हैं जिनका इस्तेमाल बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए. इसलिए रसोई की दीवारों पर काला रंग कभी ना लगवाएं.

डिस्क्लेमर - जी मीडिया इस दावे की पुष्टि नहीं करता. यह आर्टिकल सामान्य सूचनाओं पर आधारित है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}