trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01298903
Home >>Uttar Pradesh

Vastu Tips: पर्स में इन चीजों को संभालकर रखना पड़ सकता है भारी, जानिए कहीं यही तो नहीं धन की कमी का कारण

 Vastu Tips For Money: यह बात 100 टका सच है कि हम पुराने बिलों को संभालकर रखने के चक्कर में अपने पर्स या वॉलेट में ही रखना पसंद करते हैं, लेकिन आपकी यह आदत आपके लिए आर्थिक नुकसान का संकेत है. इस गंदी आदत को फौरन बदल दें.     

Advertisement
Vastu Tips: पर्स में इन चीजों को संभालकर रखना पड़ सकता है भारी, जानिए कहीं यही तो नहीं धन की कमी का कारण
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 12, 2022, 08:03 PM IST

 Wallet Vastu Tips For Money: हम अपने वॉलेट में अक्सर बेकार की चीजें रखते जाते हैं और आलस व ध्यान न देने के चलते  हम उसे साफ भी नहीं करते हैं. आपको बता दें कि यह आलस और थोड़ी सी लापरवाही ही बड़ी परेशानी का कारण बनती है. क्योंकि आपके पर्स, वॉलेट या फिर बटुए में रखी कुछ चीजें ऐसी होती है जो धन की कमी का कारण बनती हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि वास्तु के मुताबिक आपको कौन सी चीजें अपने पर्स में रखनी चाहिए और कौन सी चीजों को फौरन पर्स से अलग कर देना चाहिए.

पुराने बिल हटा दें 
यह बात 100 टका सच है कि हम पुराने बिलों को संभालकर रखने के चक्कर में अपने पर्स या वॉलेट में ही रखना पसंद करते हैं, लेकिन आपकी यह आदत आपके लिए आर्थिक नुकसान का संकेत है. यह आदत धन के आगमन को रोकती है. आप पुराने बिलों को संभालकर अलमारी या घर के किसी और महफूस जगह पर रखें. 

दिवंगत की तस्वीर न रखें
किसी अपने की तस्वीर से हमारा भावनात्मक जुड़ाव होता है और जब उस व्यक्ति का देहांत हो गया हो तो ऐसे में यह जुड़ाव हमें कमजोर करता है. ऐसे में किसी दिवंगत व्यक्ति की तस्वीर रखने का परिणाम यह होता है कि हमारे लिए धन आगमन के प्रबल योग को भी कमजोर होता है.

Sugar Side Effects: चीनी कर रही आपके शरीर को बीमार, दिखे ये लक्षण तो हो जाए सावधान!

उधारी और लेन-देन
कई बार हम लोगों को पैसे उधार देते या फिर किसी से उधार लेते हैं तो यह लिखकर अपने पर्स में रख लेते हैं. आपके लिए कई बार यह आदत अच्छी हो सकती है कि जरूरत पड़ने पर आपको कहीं और हिसाब खोजना नहीं पड़ता, लेकिन आपकी यह आदत आपके लिए नुकसानदायक है. पर्स में उधारी का हिसाब रखने से धन की आमद पर नेगेटिव असर होता है. 

पर्स में न रखें इष्ट की तस्वीर 
अक्सर देखने में यही आता है कि लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार अपने इष्ट देवी-देवताओं की तस्वीर पर्स में रखना पसंद करते हैं, लेकिन यह आदत बिल्कुल भी सही नहीं है. अपने इष्ट की तस्वीर पर्स में रखन से बेहतर है कि आप उनके यंत्र को पर्स में रखें. 

बेफिजूल के कागजात भी हटा दें
आप वॉलेट में अगर अनुपयोगी कागजात या सामग्री है जो आपके किसी काम की नहीं हो तो उन्हें जल्द से जल्द पर्स से बाहर कर दें. आपको बता दें कि पर्स में पड़े पुराने कागजात और बेकार सामग्री रखने से धन आपके पास रुकता नहीं है. मां लक्ष्मी को इस तरह का सामान और गंदगी पसंद नहीं है. 

पुराने और कटे-फटे नोट बाहर निकाल दें
नोटबंदी के बाद  500 और 1000 के नोट तो बंद हो गए लेकिन लोगों की दिलचस्पी अब भी इनमें हैं. जी हां अब ये नोट प्रचलन में नहीं है फिर भी लोग इन्हें संभालकर पर्स या वॉलेट में रख लेते हैं. इन नोटों को बाहर का रास्ता दिखाएं. इसके अलावा कटे-फटे और घिसे हुए पुराने नोट आपकी मन: स्थिति को बेचैन करते हैं, सोच में नकारात्मकता आती है. 

अपने पर्स में नुकीली चीजें न रखें 
ज्यादातर लोग अपने पर्स में ब्लेड, चाकू या किसी भी तरह की नुकीली चीज अपनी सुरक्षा के लिए रखते हैं, लेकिन इन चीजों को पर्स में रखने से नेगेटिव एनर्जी असर करने लगती है. अनजाने में यह चीजें आपके लिए खतरनाक साबित हो जाती हैं. धन के लिए यह शत्रु सामग्री की तरह है. अगर आप अपनी हिफाजत के लिए इन्हें पर्स में जरूरी समझते हैं तो पर्स की गोपनीय जेब में रखें.

अपने पर्स में रखें चावल के दाने
वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपके पर्स या वॉलेट में एक चुटकी या कुछ दाने चावल के डालकर जरूर रखना चाहिए. इससे आपके हाथों में पैसा रुकता है. माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का प्रसन्न होती है और उनका आशीर्वाद आप पर सदैव बना रहता है.

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}