trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01674661
Home >>Uttar Pradesh

Vastu Tips : बच्‍चों का पढ़ने में लगता रहे मन, इन वास्‍तु टिप्स को अपनाने के बाद नहीं होंगे निराश

Vastu Tips for kids : बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता? कहीं वास्तु दोष के कारण तो ऐसा नहीं है. कुछ ऐसे वास्तु टिप्स के बारे में आइए जानते हैं जिससे पढ़ाई संबंधी कुछ दिक्कतों को दूर किया जा सकता है.  

Advertisement
vastu (फाइल फोटो)
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 30, 2023, 03:28 PM IST

Vastu Tips : माता पिता इस बात को लेकर परेशान होते हैं कि उनके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है. बच्चे भी इस बात से निराश होते हैं कि कोशिश के बाद भी वो पढ़ने में ध्यान नहीं लगा पाते हैं. यहां तक की हर तरह के तरीके अपनाने के बाद भी इस तरह की परेशानी से छुटकारा नहीं मिल पाता है. सवाल है कि आख‍िर ऐसा क्‍यों होता है?  जब कोई स्पष्ट उत्तर न मिले तो एक बार इस बात पर जरूर ध्यान देना चाहिए कि कहीं कोई वास्तु दोष तो नहीं है. ऐसी परेशानियों में वास्तु टिप्स बहुत काम आतें हैं. तो चलिए कुछ टिप्स को अभी जान लेते हैं. 

स्‍टडी रूम कैसा है ध्‍यान दें? 
स्‍टडी रूम में हरे रंग के पर्दे लगाएं. स्टडी रूम या घर में कोई टूटा खिलौना न रखें. टूटे खिलौने से नेगेटिव वाइब्‍स बढ़ती हैं जिससे बच्‍चों को आंख, कान, नाक और गले से जुड़ी बीमारियां होने की शिकायत हो सकती है. पढ़ने वाले रूम में बंद घड़‍ी बिल्कुन न रखें, इससे नकारात्‍मक माहौल बन जाता है. 

स्‍टडी टेबल पर क्या रखें? 
वास्‍तुशास्‍त्र के मुताबिक स्‍टडी टेबल पर गंदगी न फैलाएं. टेबल पर धूल भी आने दें. स्‍टडी टेबल पर क्रिस्टल की चीजें, एजुकेशन टॉवर, कांच से बने हनुमानजी और गणेशजी की मूर्ति रखें, पिराम‍िड और प्रिज्म भी टेबल पर रख सकते हैं. बच्‍चों का पढ़ाई में मन लगेगा. 

एकाग्रता के ल‍िए क्या करें? 
स्‍टडी रूम के दक्षिण-पूर्व कोने में एक मनी प्लांट लगाएं, इससे सकारात्मक ऊर्जा और पढ़ाई में एकाग्रता बनी रहेगी। उत्तर-पूर्व दिशा को आप फिश एक्वेरियम से सजा भी सकते हैं. अपनी स्टडी टेबल पर छात्र ईशान कोण में एक ग्लास हैंडीक्राफ्ट की मूर्ति को भी रखेंगे तो लाभ होगा. शिक्षा और ज्ञान बढ़ सके इसके लिए स्‍टडी रूम में पूर्व में पड़ने वाली दीवार को साफ रखें. हरा बल्ब, हरा पौधा, हरा पिरामिड. बैंबू प्लांट जैसी चीजों को पूर्व द‍िशा में स्थापित करें. पॉजीटिविटी बनी रहेगी. 

यह भी पढ़ें- Uttarkashi News : उत्तरकाशी में हाइपर लोकल को मिल रहा है बढ़ावा, चढ़ावे के लिए बनाया जाएगा लोकल प्रसाद
यह भी पढ़ें- friendship tips : जया किशोरी ने लड़का लड़की की फ्रैंडशिप पर दिए टिप्स, बताया दोस्तों को कैसे परखें

WATCH: गैंगस्टर मामले में मुख्तार के बाद भाई अफजाल अंसारी को 4 साल की सजा, एक लाख का जुर्माना भी

Read More
{}{}