trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01272097
Home >>Uttar Pradesh

Vastu Shastra: दीप जलाते समय ये गलतियां कर देंगी आपको कंगाल! जान लें घी-तेल के दीपक को लेकर वास्तु नियम

Vastu Tips for Deepak: पूजा में रखा दीप जलाने के लिए घी का इस्तेमाल करें या तेल का? दाईं तरफ में रखें या बाईं? दीपक के लिए कौन सी दिशा सही है? इसको लेकर क्या कहता है वास्तु शास्त्र...

Advertisement
Vastu Shastra: दीप जलाते समय ये गलतियां कर देंगी आपको कंगाल! जान लें घी-तेल के दीपक को लेकर वास्तु नियम
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 25, 2022, 12:03 AM IST

Vastu Shastra for Puja Deepak: वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में रखी हर चीज सकारात्म या नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करती है. वहीं, किसी चीज की क्या प्रक्रिया है, इसको लेकर भी वास्तु में अलग-अलग नियम हैं. अगर काम नियमानुसार किया जाए तो घर में लाभ ही लाभ होता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि पूजाघर में दीपक जलाने को लेकर वास्तु शास्त्र क्या कहता है.

वास्तु के हिसाब से दीप जलाने का एक खास तरीका होता है. वहीं, घी और तेल के दीपक जलाने के नियम अलग हैं. अगर आप इनका पालन न करें, तो घर में परेशानियों का सैलाब भी आ सकता है. इसलिए आइए जानते हैं क्या कहता है वास्तु शास्त्र-

यह भी पढ़ें: Vastu Shastra: नहाने के बाद कभी नहीं लगाना चाहिए सिंदूर, जानें क्या हो सकते हैं नुकसान

दीपक रखने का सही तरीका
बताया जाता है कि दीप को हमेशा भगवान की प्रतिमा या तस्वीर के सामने रखा जाना चाहिए. ऐसा न हो कि आप कहीं भी दीपक रख दें. वहीं, यह बात बता दें कि तेल का दीप हमेशा अपने दाहिने हाथ पर और घी का दीपक बाहिने हाथ पर रखना चाहिए.

दीपक की बाती को लेकर भी बने हैं नियम
वास्तु कहता है कि दीप जलाने के समय उसकी बाती का ख्याल रखना भी आवश्यक है. ध्यान रखने वाली बात है कि तेल के दीपक की बाती लाल धागे से बनी हो और घी के दीपक में रूई की बाती का इस्तेमाल हो.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: भूलकर भी घर की इस दिशा में न रखें डस्टबिन, सहना पड़ेगा बड़ा नुकसान

जान लें दीपक रखने की सही दिशा क्या है
वास्तु शास्त्र कहता है कि दीप कभी भी पश्चिम दिशा में नहीं जलाना चाहिए. इससे घर में कंगाली आ सकती है और आए हुए पैसे हाथ में नहीं टिकते. वहीं, अगर शाम के समय घर की दहलीज़ पर दीपक जलाएं तो मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और पैसों की तिजोरी भी बनी रहती है. 

दीपक की लौ को लेकर यह है नियम
बताया जाता है कि दीपक की लौ कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखनी चाहिए. हांलाकि, मां लक्ष्मी और यम दोनों का वास दक्षिण दिशा में होता है. इसलिए अगर आप इस दिशा में दीपक जलाते हैं तो लक्ष्मी की कृपा तो रहती ही है, साथ ही यमराज भी खुश होते हैं और परिजनों पर अकाल मृत्यु का खतरा टलता है. फिर भी हमेशा ध्यान दें कि दीपक दक्षिण में जलाने के बाद भी इसकी लौ दक्षिण दिशा में न हो.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: इन दिन कभी न फेंके पुरानी झाड़ू, जानें झाड़ू हटाने का सही समय और जगह

वहीं, कहा जाता है कि उत्तर दिशा में दीपक नहीं जलाना चाहिए, इससे कंगाली आ सकती है. हालांकि, इसकी लौ अगर उत्तर दिशा में हो तो अच्छा होता है. इतना ही नहीं, घर में सुबह और शाम दीपक जलाने से घर का वातावरण अच्छा बना रहता है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. 

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee UPUK इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Independence Day 2022: भारतीयों को भी नहीं था ध्वज फहराने का अधिकार, किन शर्तों पर मिली ये जिम्मेदारी जानिए..

Read More
{}{}