trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01568269
Home >>Uttar Pradesh

Valentines Day : वैलेंटाइन डे पर अपने प्यार को प्रपोज करने में कभी न करें ये 6 गलतियां

Valentines Day 2023 : वैलेंटाइन डे पर किसी लड़की या लड़के को प्यार के लिए प्रपोज करने या शादी का प्रस्ताव देने की प्लानिंग बहुत सारे लोग करते हैं, लेकिन अक्सर छोटी गलतियां पूरा प्लान बिगाड़ देती हैं

Advertisement
Valentine's Day 2023 Special stories
Stop
Amrish Kumar Trivedi|Updated: Feb 12, 2023, 01:37 PM IST

Valentines Day 2023 : वैलेंटाइन डे को प्यार का सबसे बड़ा त्योहार मानने वाले इस दिन अपने इस दिन किसी लड़के या लड़की को प्रपोज करने का सबसे खूबसूरत दिन मानते हैं. वैलेंटाइन डे के दिन (Valentine Day Propose ) प्यार का इजहार कर वो इसे जिंदगी का सबसे खुशनुमा लम्हा बनाना चाहते हैं. लेकिन आप जिसे दिल से चाहते हैं, उसके सामने वैलेंटाइन डे पर प्यार का इजहार या शादी का प्रस्ताव देते वक्त छोटी सी भूल आपके लिए ताउम्र भारी पड़ सकती है.

बड़ा सरप्राइज का दांव न खेलें
आप जिस लड़की या लड़की को चाहते हैं, क्या आप उसके साथ लंबे वक्त से घूमते फिरते या साथ रहते हैं. क्या वो आपके साथ सहज रहता है या रहती है. क्या पहले कभी आपने उसे ऐसा कोई संकेत दिया है कि आप दोनों का रिश्ता दोस्ती से आगे का है. इसे आप प्यार और फिर शादी में बदलना चाहते हैं. अगर इन सवालों का जवाब नहीं है तो संभल जाएं. स्कूल-कॉलेज, ऑफिस या ऐसी किसी जगह साथ रहने वाले लड़के या लड़की को अचानक वैलेंटाइन डे के दिन सरप्राइज (Valentines Day surpriese) कर प्यार का इजहार उल्टा पड़ सकता है. अगर उसके दिन में वैसी भावनाएं नहीं हैं तो यह जिंदगी न भूलने वाला सबक बन सकता है.     

लंबा चौड़ा लेक्चर नहीं
अगर आप इस दिन किसी के सामने अपने जज्बातों का इजहार कर प्यार जताना चाहते हैं तो खुद को काबू में रखते हुए कम लफ्जों में अपनी बात कहें. लंबा चौड़ा लेक्चर न दें. पुरानी बातों खासकर कड़वाहट भरे पलों को तो बिल्कुल न याद करें. कम शब्दों में और सहजता से अपनी बात कहें.

बड़ा उपहार देने से बचें
अक्सर लोग प्यार का इजहार करने के पहले उस लड़की को बहुत कीमती तोहफा देते हैं. तोहफा कबूल होने के बाद वो अपने दिल की बात कहते हैं, लेकिन यह तरीका भी सही नहीं है. लड़की को ऐसा लग सकता है कि आप महंगा गिफ्ट देकर उसे भावनात्मक तरीके से दबाव डालने की कोशिश कर रहे हैं कि वो अपने लव प्रपोजल को स्वीकार कर ले. लेकिन यह तरीका बनती बात को बिगाड़ सकता है.

वैलेंटाइन डे पर राह चलते प्रपोज न करें
वैलेंटाइन डे पर आप लड़की या लड़के को किसी होटल रेस्तरां बार क्लब में बुलाकर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं तो ठीक है, ऐसे में उसके मन में यह तो होगा कि ऐसे मौके पर अगर कोई बाहर बुला रहा है तो उसके दिल में कोई बात हो सकती है. लेकिन अचानक ही उसके घर पहुंचना, स्कूल-कॉलेज या रास्ते में उसे कहीं रोककर वैलेंटाइन कार्ड या गिफ्ट (Valentines Day Gift )  देकर प्यार का इजहार कतई न करें. 

बात मानने का दबाव न डालें
अगर आप किसी को वैलेन्टाइन डे के दिन प्रपोज करते भी हैं और वो सोचने को कुछ वक्त मांगता या मांगती हैं तो जज्बाती और जिद्दी कतई न हो जाएं. उसकी भावनाओं का सम्मान करते हुए खुले दिल से उसकी राय का सम्मान करें. तुरंत ही फैसला लेने का दबाव बनाना उल्टा पड़ सकता है. यह गलत इंप्रेशन डालता है.

किसी और के जरिये न कहें दिल की बात
एक बात और कि अगर अपनी भावी गर्लफ्रैंड या ब्वॉयफ्रैंड को प्रपोज कर रहे हैं तो किसी और लड़के या लड़की को इसका जरिया न बनाएं. उसे वैलेंटाइन कार्ड, गिफ्ट या लव लेटर (Valentines Day Love Quotes Shayari Wishes Messages)  किसी और के जरिये देना सही नहीं माना जाता

यह भी पढ़ें

Valentine's day week: इन देशों में वेलेंटाइन डे मनाया तो होगी जेल, प्रेमी जोड़ों को सख्त सजा

 

Valentines Day 2023 Shayari: आपके प्यार के लिए प्यारभरी शायरी, ऐसे करें प्रेम का इजहार

 

 

Read More
{}{}