trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01904853
Home >>Uttar Pradesh

UP को मिलेगी नई वंदे भारत ट्रेन, संभल समेत इन रूट पर चलाने की तैयारी

UP News: यूपी से गुजरने वाले कई रूट में नई वंदे भारत ट्रेन दौड़ती नजर आएंगी.  इनमें संभल के अलावा गोरखपुर और प्रयागराज रूट में भी वंदे भारत चलाने की तैयारी है.

Advertisement
UP को मिलेगी नई वंदे भारत ट्रेन, संभल समेत इन रूट पर चलाने की तैयारी
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 07, 2023, 06:55 PM IST

संभल : यूपी को जल्द ही एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलेगी. अभी यूपी से गुजरती है सिर्फ 2 वंदे भारत ट्रेन. वंदे भारत ट्रेन में चेयर कार के बाद स्लीपर की सुविधा की तैयारी है. यूपी में रेल ट्रेक पर 130-160 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेन. इसी क्रम में जल्दी ही मेट्रो जैसी सुविधाएं रेल यात्रियों को मिलेगी. उत्तर रेलवे के GM शोभन चौधरी ने इससे जुड़ी जानकारी साझा की है. उत्तर रेलवे के जीएम चंदोसी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे थे.  हालांकि यह ट्रेन कब से रेलवे ट्रैक पर दौड़ेगी और इसके स्टापेज कहां-कहां होंगे इसकी जानकारी नहीं है.

लखनऊ और गोरखपुर के बीच भी वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और गोरखपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवा शुरू हो गई है. इसके साथ ही अब रेलवे अयोध्या, प्रयागराज और वाराणसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाए जाने की तैयारी कर रही है. मिल रही जानकारी के अनुसार राजधानी लखनऊ से तीन मुख्य तीर्थनगरी को पहली बार एक ट्रेन के माध्यम से आपस में जोड़ा जो रहा है.

सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन पूरे देश में तेजी से बढ़ा है. इन ट्रेनों में पहले यात्रियों के समय की काफी बचत हो रही है और वह पहले की तुलना में कम समय में अपनी मंजिल तक पहुंच रहे हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस की सफलता और लोकप्रियता को देखते हुए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने राजधानी लखनऊ से अयोध्या, प्रयागराज और वाराणसी को एक ही ट्रेन से जोड़ने के अपने प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड को भेजा है. 

यह भी पढ़ें: Deoria Hatyakand : घर पहुंचकर मां-बाप भाई-बहन के कपड़े देखकर घंटों रोया देवेश, कहा सीएम से एनकाउंटर की मांग

राजधानी लखनऊ से जुड़ेंगी तीन तीर्थनगरी
कुछ समय पहले रेलवे बोर्ड की मीटिंग में अयोध्या-प्रयागराज -वाराणसी सर्किट को जोड़ने और इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी थी. फिलहाल अब रेलवे बोर्ड इस रूट पर को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के लिए  इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री चेन्नई से रेक के आवंटन का इंतजार है. जिसके बाद ही राजधानी लखनऊ से तीन प्रमुख तीर्थनगरी को एक साथ एक ही ट्रेन से जोड़ा जा सकेगा.

Watch: देवरिया कांड में अकेला बचा देवेश 6 दिन बाद पहुंचा घर, आरोपियों के लिए सरकार से की ये मांग

Read More
{}{}