trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01230414
Home >>Uttar Pradesh

लखनऊ में शुरू हुआ उत्तर प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर सेल, किन्नरों की समस्याओं का होगा हल

लखनऊ के कैसरबाग थाने में ट्रांसजेंडर हेल्प डेस्क को शुरू किया गया है. ट्रांसजेंडर हेल्प डेस्क के खुलने से ट्रांसजेंडर और महिलाओं को अब पुलिस के पास जाते हुए हिचकिचाना नहीं होगा. यहां पर ट्रांसजेंडर की समस्याओं का आसानी से हल होगा. 

Advertisement
लखनऊ में शुरू हुआ उत्तर प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर सेल, किन्नरों की समस्याओं का होगा हल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 23, 2022, 09:26 PM IST

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में यूपी का पहला ट्रांसजेंडर सेल शुरू हो चुका है. इस सराहनिय पहल को समाज कल्याण मंत्रालय शुरू किया है. समाज कल्याण मंत्रालय ने किन्नरों की समस्याओं के उत्थान के लिए प्रदेश के सभी थानों में ट्रांसजेंडर हेल्प डेस्क शुरू करने आदेश दिए थे. इस सेल को किन्नरों की समस्याओं के लिए खोला गया है.

ट्रांसजेंडर सेल (पुलिस सहायता केंद्र) का लोकार्पण गुरुवार को पुलिस उपायुक्त पश्चिमी सोमेन वर्मा और अपर पुलिस उपायुक्त पश्चिमी चिरंजीव नाथ सिन्हा ने किया. लखनऊ के कैसरबाग थाने में ट्रांसजेंडर हेल्प डेस्क को शुरू किया गया है. ट्रांसजेंडर हेल्प डेस्क के खुलने से ट्रांसजेंडर और महिलाओं को अब पुलिस के पास जाते हुए हिचकिचाना नहीं होगा. यहां पर ट्रांसजेंडर की समस्याओं का आसानी से हल होगा. 

चार सिपाहियों की गई तैनाती 
एडीसीपी चिरंजीव नाथ सिन्हा ने बताया कि समाज के थर्ड जेंडर समुदाय को खुलकर अपनी बात रखने के लिए यह सहायता केंद्र बनाया गया है. यहां पर ट्रांसजेंडरों की शिकायत मिलते ही जांच शुरू कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए महिला दरोगा संगम यादव को नियुक्त किया गया है जिनके सहयोग में चार सिपाहियों की तैनाती की गई है.  यह सहायता केंद्र 24 घंटे खुलेगा. किसी भी प्रकार की समस्या के निस्तारण के लिए मोबाइल नंबर 9454403857 व 7839861094 पर भी पीड़ित शिकायत दर्ज करा सकता है. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}