trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01632110
Home >>Uttar Pradesh

UP Weather Upadate: फिर बिगड़ेगा मौसम! आज भी यूपी की इन जगहों पर बारिश-आंधी के साथ गिरेंगे ओले, पढ़ें IMD का अलर्ट

UP Weather Upadate: वहीं मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में भी आज बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है... जानकारी के मुताबिक आज (30 मार्च) मौसम अपना मिजाज बदलेगा...31 मार्च को पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Social Media
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Mar 30, 2023, 07:41 AM IST

Rain Alert in UP: उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे में तेजी से मौसम (Weather) में बदलाव होगा.  मौसम व‍िभाग ने प्रदेश के कई शहरों में तेज आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है. इसके साथ ही किसानों को भी अलर्ट रहने को कहा है. पिछले कई दिनों से मौसम ठीक रहने के बाद बुधवार की शाम तेज हवा के साथ झमाझम बारिश शुरू हुई. बुधवार को हुई बारिश के चलते आज सुबह ठंडक भरी रही. हवा में ठिठुरन महसूस की गई.

दिन भर रही बादलों की आवाजाही 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस  और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी और आगरा में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा कई इलाकों में दिन भर बादलों की आवाजाही बनी रही. 

लखनऊ में बदलेगा मौसम
यूपी की राजधानी लखनऊ में एक अप्रैल से बारिश के साथ ही ओले गिरने की भी संभावना लखनऊ मौसम केंद्र ने जताई है. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश पर 30 मार्च से ही दिखने लग जाएगा. लेकिन बड़ा बदलाव 31 मार्च की दोपहर बाद से देखने को मिलेगा. उनके मुताबिक एक और दो अप्रैल को तेज बारिश होगी. इसके साथ ही लखनऊ और उसके आसपास के क्षेत्रों में ओले भी गिर सकते हैं. अप्रैल के तीसरे या चौथे हफ्ते तक लखनऊ के लोगों को भीषण गर्मी का भी सामना करना पड़ सकता है.

Mahanavami 2023 Wishes: महानवमी पर इन मंत्रों, Quotes व शायरी से दें अपने प्रियजनों को शुभकामनाएं, आप भी करें शेयर

 

30 मार्च तक बदला रहेगा मौसम का मिजाज 
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, गुरुवार से एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने बारिश, बिजली और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी करते हुए बताया कि 30 मार्च की सुबह से ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आएगा. वहीं, 31 मार्च को पूरा प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. इसके चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. 

यूपी के इन जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग ने यूपी के आगरा, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, हरदोई, हाथरस,अलीगढ़, अमरोहा, बदायूं, बागपत, बरेली, लखीमपुरखीरी, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सीतापुर और श्रावस्ती में अलर्ट जारी किया है. 

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि उत्तर पश्चिम भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 30 मार्च से 1 अप्रैल के दौरान छिटपुट से लेकर काफी भारी बारिश और आंधी आने की संभावना है. 31 मार्च से 2 अप्रैल के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है. जबकि 1 और 2 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

Watch: चैत्र नवरात्रि की नवमी को इस समय तक जरूर कर लें पूजा, जानें क्या शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Read More
{}{}