trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01697400
Home >>Uttar Pradesh

यूपी में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, कल से इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

Rain Alert in UP : सोमवार को झांसी सबसे गर्म जिला रहेगा. इस साल की गर्मी का अभी तक का सबसे अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस झांसी में दर्ज किया जाएगा. कल से मौसम में खास बदलाव देखने को मिलेगा. 

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: May 15, 2023, 10:14 PM IST

Rain Alert in UP : यूपी में भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार दिख रहे हैं. प्रदेश में अधिकतम तापमान के साथ न्‍यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होती रही है. इसके चलते दिन के साथ ही रात में भी गर्मी का अहसास हो रहा. हालांकि अगले दो-तीन दिनों में भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने गरज-चमक के साथ बार‍िश की संभावना जताई है.  

कल से दिखेगा मौसम में बदलाव 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, कल यानी 16 मई से मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, 16 और 17 मई को प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश भी हो सकती है. इसके तापमान में गिरावट दर्ज होगी. प्रदेशवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकेगी. मौसम में होने वाले बदलाव का कारण बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे ‘चक्रवात मोका’ होगा.

पश्चिमी यूपी में शुष्‍क रहेगा मौसम 
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, राज्य के दक्षिणी भाग समेत कुछ हिस्सों में 16 और 17 मई को बारिश होगी. गरज व चमक के साथ तेज हवाएं चलेंगी. लगभग दो दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. इसके बाद फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी. साथ ही पश्चिमी यूपी के जिलों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान भी लगाया गया है. 

झांसी सबसे गर्म रहा 
मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को झांसी सबसे गर्म जिला रहेगा. इस साल की गर्मी का अभी तक का सबसे अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस झांसी में दर्ज किया जाएगा. वहीं, ताज नगरी आगरा में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. जबकि, न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है. कानपुर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, इटावा में 43 डिग्री सेल्सियस, बलिया, बनारस, सुल्तानपुर और फैजाबाद यानी अयोध्या में 40 डिग्री सेल्सियस से लेकर 41 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहने का अनुमान है. 

WATCH: देखें 15 से 21 मई तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Read More
{}{}