trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01387642
Home >>Uttar Pradesh

UP-Uttarakhand Rain Alert :उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में कल भारी बारिश का अलर्ट, आगरा-नोएडा समेत 15 से ज्यादा जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग जनपदों में पिछले 72 घंटे से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. दोनों ही प्रदेशों में बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर हैं. उत्तरप्रदेश में कई जगह बारिश कहर बनी है. बारिश को देखते हुए कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है.

Advertisement
UP-Uttarakhand Rain Alert :उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में कल भारी बारिश का अलर्ट, आगरा-नोएडा समेत 15 से ज्यादा जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद
Stop
Updated: Oct 09, 2022, 09:26 PM IST

लखनऊ: यूपी में अगले 24 घंटे झांसी, जालौन, बांदा, हमीरपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, हरदोई, कन्नौज, औरैया, इटावा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, एटा, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, संभल, अमरोहा, हापुड़, गाजियाबाद और मेरठ में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. कई जनपदों में बारिश की वजह से नदी और नालों का जल स्तर तय सीमा से ऊपर पहुंच गया है. मूसलाधार बारिश को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है.

कई जनपदों में स्कूल बंद

भारी बारिश की वजह से यूपी के कई जनपदों में स्कूल व शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं. बहराइच के तराई में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते जिले के समस्त विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है. कानपुर देहात जिला प्रशासन द्वारा भारी बारिश व मौसम विभाग से प्राप्त रेड अलर्ट की वजह से 10 अक्टूबर को सरकारी अर्धसरकारी/निजी स्कूलों के लिए अवकाश घोषित है. सिद्धार्थ नगर में भारी बारिश और जलभराव को देखते हुए कक्षा 1 से 8 तक स्कूल दो दिन बंद रहेंगे. रामपुर में लगातार बारिश को देखते हुए जिलाधिकारी ने एक दिन के लिए स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है. अमरोहा में सोमवार को कक्षा 8 तक का अवकाश घोषित किया गया है. कासगंज डीएम हर्षिता माथुर के आदेशानुसार जिलेभर में अत्यधिक बरसात होने के कारण जनपद कासगंज में संचालित कक्षा एक से कक्षा 12 तक के समस्त बोर्ड एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में 10 व 11 अक्टूबर को अवकाश घोषित किया गया है. बिजनौर में 10 अक्टूबर को समस्त स्कूलों की छुट्टी की गयी है. बागपत जनपद में कक्षा 12 तक के सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे. मथुरा में दो दिन के लिए स्कूलों में अवकाश किया गया है.
कहर बन रही बारिश
बुलन्दशहर में बारिश कहर बन रही है. लगातार हो रही तेज बारिश के चलते थाना पहासू परिसर में पानी भर गया. इससे न्याय की गुहार लगाने आ रहे लोगों और थाना परिसर में रह रहे पुलिसकर्मियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा. बरेली में लगातार हो रही बारिश से कब्रिस्तान में भी जलभराव हो गया. यूपी के सीतापुर में लगातार हो रही बारिश के चलते फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है. खेतों में खड़ी धान की फसल चौपट हो गई है. औरैया जिले में लगातार दो दिन से बारिश की वजह से एक घर की कच्ची दीवार गिर गई. इससे एक ही परिवार के 4 लोग दब गए. 

यह भी पढ़ेंलक्ष्मण के अवतार थे संत रामानुजाचार्य, अयोध्या में बनी प्रतिमा

उत्तराखंड में भी भारी बारिश का असर
उत्तरकाशी में मौसम की मार से किसानों पर पड़ रही है. यहां खरीफी सीजन की फसल बर्बाद होने के कगार पर है. नैनीताल जिले के सभी सरकारी, निजी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में सोमवार को अवकाश घोषित कर दिया गया है. यहां आपदा प्रबंधन और पुलिस की क्विक रिस्पांस टीम को अलर्ट किया गया है. ऋषिकेश के पास ऋषिकेश देहरादून मार्ग में लगातार बढ़ रहा है. इसी तरह अल्मोड़ा जिले में 12वीं तक समस्त स्कूल बंद रहेंगे. चंपावत में लगातार हो रही बारिश व आने वाले एक दो दिन और भारी बारिश होने के अलर्ट के मद्देनजर प्रशासन ने मां पूर्णागिरि की यात्रा पर अगले 24 घंटों के लिए रोक लगा दी है. मां के दरबार में शरद पूर्णिमा पर दर्शनों को तमाम श्रद्धालु पहुंच रहे थे, लेकिन लगातार हो रही बारिश की वजह से खतरा बना हुआ है. इसको देखते हुए एसडीएम टनकपुर हिमांशु कफल्टिया ने मां पूर्णागिरि की यात्रा को 24 घंटे के लिए स्थगित कर दिया है.

Read More
{}{}