trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01520507
Home >>Uttar Pradesh

UP Weather Update: यूपी में दिखा घने कोहरे का कहर, बाइक-कार क्या ट्रेनें भी रेंगती रहीं, देखें लेट ट्रेनों की पूरी लिस्ट

UP Weather Update:  फॉग की वजह से ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगने के साथ कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से कई-कई घंटे की देरी से चल रही हैं....इतना घना कोहरा है कि हाथ से हाथ दिखाई नहीं दे रहा....

Advertisement
UP Weather Update: यूपी में दिखा घने कोहरे का कहर, बाइक-कार क्या ट्रेनें भी रेंगती रहीं, देखें लेट ट्रेनों की पूरी लिस्ट
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 09, 2023, 08:45 AM IST

Cancelled Trains List: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड और कोहरे का सबसे ज्यादा असर रेल यातायात पर देखने को मिल रहा है.आज भी घने कोहरे ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. कई जगह जीरो परसेंट विजिबिलिटी बनी हुई है.दिल्ली-एनसीआर में शीत लहर चल रही है. फॉग की वजह से ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लगने के साथ कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से कई-कई घंटे की देरी से चल रही हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की ओर से हर रोज प्रभावित ट्रेनों की लिस्ट जारी की जाती है. जिसमें विभिन्न कारणों से कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनें शामिल होती हैं.

लखनऊ-मौसम को लेकर ऑरेंज अलर्ट
मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में शीतलहर का कहर आज भी ऐसा ही रहेगा. घने कोहरा छाया रहेगा. वहीं मौसम को लेकर ऑरेंज अलर्ट और कई जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

पूरे उत्तर भारत में भीषण कोहरे का प्रकोप
दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत में शुक्रवार को भी कंपकंपाने वाली सर्दी जारी रही. आज और कल कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

ट्रेनें चल रही हैं लेट
ठंड और कोहरे के कारण ट्रेनें लेट चल रही हैं. नई दिल्ली से लखनऊ आने वाली तेजस एक्सप्रेस रविवार को 10 घंटे देरी से पहुंची. आईआरसीटीसी ने 440 यात्रियों को 250 रुपये प्रति यात्री की दर से ₹1 लाख 10 हज़ार का रिफंड  दिया है.

माघ मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए निरस्त की गई ट्रेनों का फिर से संचालन होगा शुरू
प्रयागराज में लगने वाले माघ मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कोहरे के कारण निरस्त की गई ट्रेनों का फिर से संचालन शुरू होगा. प्रयागराज संगम समेत कई ट्रेनें 12 जनवरी से 20 जनवरी के बीच दोबारा संचालित की जाएंगी. श्रद्धालुओं  की भीड़ को देखते हुए रेल प्रशासन अधिक ट्रेनों का संचालन के साथ प्रयागराज जंक्शन पर ट्रेनों का स्टॉपेज भी देगा.

इन जिलों में रेड अलर्ट, अयोध्या सबसे सर्द
अयोध्या अपने न्यूनतम तापमान 3 डिग्री के साथ फिर प्रदेश में सबसे सर्द स्थान रहा. आज भी 16 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, बागपत, मेरठ, अमरोहा ,बिजनौर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, हापुड़, रामपुर, बरेली, बुलंदशहर, उन्नाव और कानपुर में रेड अलर्ट जारी किया गया है. 487 ट्रेन और 33 विमान लेट हैं और 88 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा.

ये ट्रेंने चल रही हैं देरी से
07051 Vkb-cct Samalkot 2H
12417 Prayagraj Express Kanpur Goods Marshal 4H 43M
14013 Sadbhawana Express Babugarh 2H 30M
22177 Mahanagari Express Hirapur 07M
12622 Ndls-mas Tamilnadu Sf Express Vrindaban Road 6H 50M
12252 Krba-ypr Wainaganga Express Yelahanka 7H 29M
14034 Jammu Mail Subzi Mandi 1H 5M
06073 Tbm-ntsk Sf Special Duvvada 1H 42M
06073 Mas Qln Express Duvvada 1H 42M
12559 Bsbs-ndls Shivganga Suf Aung 3H 30M
12556 Gorakhdham Express Mahrawal 6H 45M
13308 Gangasutlej Express Sambhu 8H 6M
12402 Nanda Devi Express Tilak Bridge 1H 25M
12402 New Delhi-Islampur Magadh Sf Express Tilak Bridge 1H 25M

घरेलू विमानों के टेकऑफ में देरी
दिल्ली एयरपोर्ट ने रविवार को भी यात्रियों के लिए कोहरे का अलर्ट जारी किया था. बताया गया है कि एयरपोर्ट पर 30 से ज्यादा घरेलू विमानों के टेकऑफ में देरी हुई है, वहीं 12 अलग-अलग शहरों से आने वाले 10 से ज्यादा विमानों की लैंडिंग में समस्या आई.

पूर्वोत्तर रेलवे ने बढ़ाई पटरियों की निगरानी
कोहरे में सुरक्षित ट्रेन संचालन को लेकर रेलवे ने पटरियों की निगरानी बढ़ा दी है.  इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे की लाइनों की देखरेख करने वाले पेट्रोलमैनों को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) आधारित ट्रैकर दिए गए हैं. ठंड को देखते हुए पेट्रोलमैनों को किट भी उपलब्ध कराए गए हैं, जिसमें और भी चीजें शामिल हैं.

Watch: बरसों बाद बदली मकर संक्रांति की तारीख, जानें किस मुहूर्त में दान-पुण्य करना होगा शुभ

Weather Update: कड़ाके की सर्दी से आज भी कांपेगा यूपी, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

Read More
{}{}