trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01643589
Home >>Uttar Pradesh

UP Weather Update :यूपी में एक और तूफान की चेतावनी, प्रयागराज से महोबा तक झमाझम बारिश के आसार

UP Weather Update: दिन भर तपिश से गर्मी बढ़ रही है....रात में भी पारा चढ़ता ही जा रहा है...मौसम विभाग के अनुसार, 14 अप्रैल तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होंगे...अगले एक सप्ताह तक मौसम में कोई खास बदलाव दर्ज नहीं होंगे.    

Advertisement
UP Weather Update :यूपी में एक और तूफान की चेतावनी, प्रयागराज से महोबा तक झमाझम बारिश के आसार
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Apr 08, 2023, 09:29 AM IST

UP Weather Update: पूरे देश के साथ उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी मौसम (Weather) के मिजाज में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं. शनिवार सुबह आज शुष्क मौसम के साथ हुई. गर्मी का असर लगातार बढ़ता ही जा रहा है.  इस बीच एक बार फिर से आसमान में बादलों की आवाजाही दिख रही है. बादलों के असर के बीच तापमान भी बढ़ रहा है. 

गोरखपुर से लेकर नोएडा तक शनिवार की सुबह लोगों को आसमान में बादल दिख रहे हैं जिससे  हवाओं की रफ्तार भी बढ़ेगी. पश्चिमी विक्षोभ के चलते इस बार गर्मी के सीजन में लगातार बारिश दस्तक दे रही है.  इसने रबी किसानों को खासा परेशान किया हुआ है.  नोएडा के आसमान में बादलों का असर दिखाई दे रहा है. 

 

बीते सप्ताह हुई ओलावृष्टि और बारिश (rain) के बाद इस हफ्ते धूप में तपन महसूस की गई. आने वाले दिनों में तापमान (Temperature) बढ़ेगा. सुबह हवा से हल्की ठंडक होती है और दिन चढ़ने के साथ-साथ गर्मी बढ़ती जा रही है.  राज्य में मौसम बिल्कुल साफ रहने की संभावना है. तेज धूप से गर्मी का असर बढ़ेगा. पूर्वांचल में भी मौसम साफ रहने की संभावना है.

सक्रिय हो रहा है साइक्लोनिक सर्कुलेशन
शनिवार से एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव हो रहा है. इस कारण राज्य के प्रयागराज, हमीरपुर, चित्रकूट, बांदा, सोनभद्र, महोबा समेत दक्षिणी जिलों में रविवार तक बादलों की आवाजाही रहेगी.

आसमान रहेगा एकदम साफ

मौसम विभाग (weather department) के मुताबिक यूपी के अधिकतर इलाकों में आज मौसम शुष्क (Dry) ही बना रहेगा. आज आसमान एकदम साफ रहेगा. आने वाले पांच दिनों तक मौसम में किसी तरह का कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. अब धीरे-धीरे बढ़ते पारे के साथ गर्मी लोगों को परेशान करना शुरू करेगी. बीते दिन दिल्ली से लगे नोएडा-गाजियाबाद में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली. बीते दिनों बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसान की फसलें प्रभावित हुई हैं.

आज कैसा रहेगा लखनऊ में मौसम
यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में मौसम में बदलाव जारी है. आज सुबह की शुरुआत शुष्क मौसम के साथ हुई. शनिवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री के आसपास बना रहेगा. हवा की रफ्तार करीब 15 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी. 

इन इलाकों में मौसम रहेगा साफ
बात करें दिल्ली से सटे नोएडा कि तो शनिवार को दिन के समय आसमान साफ रहेगा. नोएडा में अधिकतम तापमान करीब 16 डिग्री और न्यूनतम टेंपरेचर करीब 33 डिग्री तक रहने की संभावना है. गाजियाबाद में भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना व्यक्त की गई है. वहीं आगरा,प्रयागराज ,वाराणसी, लखनऊ, और गोरखपुर समेत अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा. इन इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी होगी.

आज गोरखपुर पहुंचेंगे सीएम योगी, 4326 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की देंगे सौगात, करेंगे मिनी स्टेडियम का शिलान्यास

 

 

Read More
{}{}