trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01597654
Home >>Uttar Pradesh

UP Weather Update: होली पर रंगों के साथ क्या बारिश की भी होगी फुहार! जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल

UP Weather Update: दो दिनों से चल रही ठंडी हवाओं की वजह से मौसम ने करवट ली है...  दोबारा से ठंड का अहसास होने लगा है. ऐसे में लोगों को चिंता है कि वह होली पर पानी वाले रंगों से खेल सकेंगे या नहीं.....मौसम विभाग का कहना है कि होली के दिन हवाएं इतनी तेज नहीं चलेंगी...

Advertisement
UP Weather Update: होली पर रंगों के साथ क्या बारिश की भी होगी फुहार! जानें इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Mar 06, 2023, 07:12 AM IST

UP Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर का मौसम अभी फिलहाल खुशगहवार बना हुआ है. दिन की धूप जरूर लोगों को मई का गरमी का एहसास करा रही है.  मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को आसमान साफ रहेगा.  IMD के मुताबिक, होली के दिन सुबह हवा धीमी चलेगी और शाम को इसकी रफ्तार बढ़ जाएगी. लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिक अभी फिलहाल मौसम इसी तरह बना रहेगा, महीना मार्च  का चल रहा है, यही महीना होता है जब गर्मी शुरु होती है. तो ऐसे में अब धीमे धीमे करके एक से दो डिग्री सेल्सियस दिन के तापमान में और रात के तापमान में बढ़ोतरी होती हुई नजर आएगी.

आज मौसम रहेगा साफ
दो दिनों से चल रही ठंडी हवाओं की वजह से मौसम ने करवट ली है.  दोबारा से ठंड का अहसास होने लगा है. ऐसे में लोगों को चिंता है कि वह होली पर पानी वाले रंगों से खेल सकेंगे या नहीं. मौसम विभाग का कहना है कि होली के दिन हवाएं इतनी तेज नहीं चलेंगी.  हवाओं की रफ्तार कम होने के साथ तापमान में भी इजाफा होगा.  IMD के अनुसार, सोमवार को आसमान साफ रहेगा.  अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहेगा.

9 से 11 मार्च का तापमान
होली के बाद 9 से 11 मार्च के बीच अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री के बीच बना रहेगा. वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के आसपास रहेगा. बारिश की संभावना 11 मार्च तक नहीं है.  मौसम विभाग के अनुसार हवाओं की रफ्तार अब कम होने लगी है. हवाओं की रफ्तार कम होने के बाद तापमान भी बढ़ रहा है.  रविवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहा. यह सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है. वहीं न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री रहा.

होली पर कैसा रहेगा दिल्‍ली-एनसीआर का मौसम
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार होली के दिन 8 मार्च को सुबह 5.30 बजे से 11.30 बजे तक हवाएं काफी कमजोर रहेंगी.  इनकी गति 3 किलोमीटर प्रति घंटे से भी कम हो जाएगी. इसके बाद सुबह 11.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक हवाओं की गति 8 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास ही रहेगी.  शाम को तेज हवाएं चल सकती हैं.

होली के बाद मौसम में बदलाव
यूपी में होली के बाद मौसम में खास बदलाव देखने को मिलेगा. दिन के साथ रात में भी गर्मी का एहसास होने लगेगा. इसके साथ ही न्‍यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जगहों पर शनिवार -रविवार को भी तेज हवा चली. मार्च के शुरुआती दिनों में प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना मौसम विभाग जता रहा है.

कूलर-एसी की मांग बढ़ी
इस बार फरवरी से ही गर्मी पड़ने लगी है, जिसके चलते लोगों ने गर्मी से खुद को बचाने के लिए इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं. बाजार में एसी- कूलर की डिमांड बढ़ गई है. इसके अलावा फ्रिज की मांग भी मार्केट में इस बार बड़ी हुई नजर आ रही है.

Rashifal 5 March 2023: सोमवार को इन चार राशियों पर बरसेगी भोले बाबा की कृपा, जानें क्या कहते हैं आपके ग्रह-नक्षत्र

 

Read More
{}{}