trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01614984
Home >>Uttar Pradesh

UP Weather Update: यूपी-उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, बारिश से फसलों को नुकसान, आंधी और ओलावृष्टि के आसार, जानें IMD का येलो अलर्ट

UP Weather Today: ईरान की तरफ से आए पश्चिमी विक्षोभ के कारण बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में बारिश हुई... बारिश के चलते गरम हो रहे मौसम के बाद तापमान फिर गिर गया... यूपी में झांसी समेत कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है...मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिन तक देश के अधिकतर भागों में हल्की बारिश के साथ आंधी व ओलावृष्टि के आसार हैं...    

Advertisement
UP Weather Update: यूपी-उत्तराखंड में मौसम ने ली करवट, बारिश से फसलों को नुकसान, आंधी और ओलावृष्टि के आसार, जानें IMD का येलो अलर्ट
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Mar 18, 2023, 08:09 AM IST

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम ने फिर से करवट ले ली है. शुक्रवार को उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न भागों में गरज के साथ हल्की बारिश हुई.  यूपी में शनिवार की सुबह ठंडक भरी रही. दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो रही है. प्रदेश के कई जिलों में रात को हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. यूपी में झांसी समेत कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है.  मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिन तक देश के अधिकतर भागों में हल्की बारिश के साथ आंधी व ओलावृष्टि के आसार हैं.

उत्तराखंड में 21 मार्च तक बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट
उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में 21 मार्च तक बारिश और ओलावृष्टि होगी. IMD मौसम विभाग ने ऐसा पूर्वानुमान जारी किया है. इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. कहीं-कहीं बिजली गिर सकती है. राज्य में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है, जिस वजह से मौसम में तब्दीली आई है.

बारिश के साथ तेज हवा से फसलों को नुकसान
यूपी में बारिश के साथ तेज हवा चली, जिससे फसलों को नुकसान हुआ है.  गेहूं की फसल गिर गई है तो वहीं सरसों की फलियां टूट गईं. बारिश और तेज हवा के चलते आलू की खोदाई प्रभावित हुई है. मौसम विभाग आगे भी बारिश और तेज हवा चलने की आशंका जता रहा है.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में रात भर से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है. बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बदलते मौसम में ठंड का अहसास होने लगा है.मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है. 20 मार्च तक प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है. हालांकि इस बार सर्दियों में काफी कम बारिश मिली है. सर्दियों के मौसम में न अधिक बारिश मिली न अधिक बर्फबारी. 
 

बदला मौसम का मिजाज
मार्च महीने की शुरुआत के साथ ही उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में मौसम का मिजाज बदल गया है. शुक्रवार को भी यूपी की राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में बारिश हुई. जिससे लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक यूपी में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के आसार हैं. जिसे देखते हुए कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. 

बारिश, तेज हवा और ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विभाग ने शुक्रवार को पूर्वानुमान जारी किया है. जिसके मुताबिक, अगले चार से पांच दिनों तक उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है. इसके अलावा तेज हवाएं भी चलेंगी. जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट हो सकती है. पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 21 मार्च तक के लिए बारिश और तेज हवाओं को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, कुछ हिस्सों में 20 मार्च को ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है. 

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी
बांदा, फतेहपुर, प्रतापगढ़, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, बुलंदशहर अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और निकटवर्ती क्षेत्रों में बिजली और गरज के साथ बारिश की संभावना है. 

 

यूपी-उत्तराखंड समेत देश में कैसा रहेगा अगले 24 घंटे मौसम 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, शेष पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल, शेष आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है. तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, नागालैंड, मणिपुर और तेलंगाना और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पूर्वी गुजरात में हल्की बारिश की संभावना है. 

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत देश भर में कैसा रहा बीते 24 घंटे मौसम 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और असम में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, मेघालय, आंध्र प्रदेश, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गोवा, दक्षिण केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के बौछारें गिरीं. जबकि सिक्किम के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा हुई. 

 

Watch: BMW से आए युवकों ने सड़क पर रखे गमले चुराये, वीडियो वायरल

Read More
{}{}