trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01304606
Home >>Uttar Pradesh

UP Weather News: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी में जारी रहेगा रिमझिम बारिश का सिलसिला, जानें पूर्वांचल का हाल

UP Rain News: मौसम विभाग के अनुसार 17 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज समेत अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. 

Advertisement
UP Weather News: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी में जारी रहेगा रिमझिम बारिश का सिलसिला, जानें पूर्वांचल का हाल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 16, 2022, 09:49 AM IST

UP Weather News : उत्तर प्रदेश में फिर से मानसून सक्रिय हो गया है. यूपी के कई जिलों में बादलों ने फिर से बरसना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक पूर्वांचल और वेस्ट यूपी में भारी बारिश की संभावना है. इसको लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है. 

बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक और लो प्रेशर एरिया बनने के कारण स्थिति और गंभीर हो सकती है. अगले दो से तीन दिनों में यूपी के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है.  मौसम विभाग के अनुसार मानसूनी हवाएं एक बार फिर मध्य यूपी पर मेहरबान हैं. रुक रुक कर बारिश का सिलसिला अगले 24 घंटे जारी रह सकता है.मौसम विभाग के अनुसार हवा की गति 25 से 28 किलोमीटर प्रतिघंटा रही.

कानपुर में भी सोमवार को जमकर बारिश हुई थी. आज भी बारिश की पूरी संभावना बनी हुई है. बारिश की वजह से रात में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक पहुंचने से लोगों को ठंड का अहसास हुआ. अगले 3 दिनों तक बारिश के आसार बने हुए हैं. तेज हवाएं चलती रहेंगी. गरज-चमक के साथ हल्की और मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है.

Coronavirus cases in Lucknow: लखनऊ में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, मिले 157 नए मरीज 

मौसम विभाग के अनुसार 17 अगस्त तक उत्तर प्रदेश में गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान कानपुर, वाराणसी और प्रयागराज समेत अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. 17 अगस्त तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम सुहावना रहेगा. ऐसे में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

चलिए इन अलर्ट को और करीब से समझते हैं.
येलो अलर्ट (Yellow Alert) – येलो अलर्ट खतरे की पहली घंटी है. जब मौसम विभाग येलो अलर्ट जारी करता है तो वह आपको सचेत रहने के लिए कहता है. आपको मौसम पर नजर बनाए रखनी होती है.

ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) – खतरे की दूसरी घंटी. मौसम जब कुछ और बिगड़ता है, तो अलर्ट का रंग येलो से बदलकर ऑरेंज में हो जाता है. इसका मतलब है कि अब आपको सिर्फ नजर बनाकर नहीं रखनी है, बल्कि इधर-उधर जाने से भी बचना चाहिए और अगर जाना जरूरी हो तो अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.

रेड अलर्ट (Red Alert) – इसका सीधा मतलब यह है कि सावधान हो जाएं, अब खतरा आपके सामने है. जब मौसम और बिगड़ जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो मौसम विभाग रेड अलर्ट जारी करता है. अगर रेड अलर्ट जारी होता है तो आपको तमाम नियमों का पालन करना चाहिए और जब मौसम विभाग से हरी झंडी मिले, तभी घर से बाहर निकलना चाहिए.

ग्रीन अलर्ट (Green Alert) – जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं, यह कोई अलर्ट नहीं है. बल्कि यह सुकून भरी सांस है कि हमें कोई दिक्कत नहीं होगी. प्रचंड मौसम के बाद जब हालात सामान्य हो जाते हैं तो मौसम विभाग ग्रीन अलर्ट भेजता है, इसका मतलब है कि अब आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं.

खेसारी लाल यादव के भोजपुरी गाने पर देसी भाभी ने किचन में मटकाई जमकर कमर, वीडियो मचा रहा धमाल

Read More
{}{}