trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01671408
Home >>Uttar Pradesh

उत्तराखंड में बर्फबारी का अलर्ट, पढ़ें चारधाम यात्रा के लिए कैसा रहेगा Weather? यूपी में यहां होगी बारिश, गिरेंगे ओले

UP Uttarkhand Weather Forecast: शुक्रवार को पश्चिमी यूपी के अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ आज बारिश के छीटें पड़ने की संभावना जताई गई है...जिससे तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिलेगी. हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज का मौसम शुष्क ही रहेगा...उत्तराखंड में भी आज कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी की आशंका है...  

Advertisement
उत्तराखंड में बर्फबारी का अलर्ट, पढ़ें चारधाम यात्रा के लिए कैसा रहेगा Weather? यूपी में यहां होगी बारिश, गिरेंगे ओले
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Apr 28, 2023, 08:19 AM IST

UP Uttarkhand Weather Forecast:  उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम एक बार फिर से करवट ले रहा है. कई इलाकों में जगह हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है. वहीं उत्तराखंड के ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है. यूपी के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

गुरुवार को कैसा रहा था  यूपी -उत्तराखंड का मौसम
यूपी में गुरुवार को अचानक से मौसम  का मिजाज बदल गया था. शाम को दिल्ली-एनसीआर समेत कई जिलों में तेज आंधी के साथ हल्‍की बूंदाबांदी हुई. शाम करीब 8 बजे गाजियाबाद, नोएडा समेत कई जिलों में तेज आंधी शुरू हो गई. मुजफ्फरनगर में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई. जनपद के कई जगहों में ओलावृष्टि भी हुई है. उत्‍तराखंड में भी जमकर बर्फबारी हुई. गुरुवार सुबह ही उत्‍तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी हुई. शाम होते-होते इसका असर पश्चिमी यूपी में भी दिखा. 

उत्तराखंड का मौसम
इन दिनों उत्‍तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. अप्रैल का महीना खत्म होने को है  और बर्फबारी का दौर जारी है. देहरादून में तो सुबह और शाम को मौसम सुहावना बना हुआ है. उत्तराखंड के 3800 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में दो दिन तेज बारिश और बर्फबारी के लिए मौसम विभाग की तरफ से येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 28 अप्रैल को दून का अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहेगा.  जबकि गुरुवार को देहरादून का तापमान 32 डिग्री रहा. मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों के कुछ स्थानों में हल्की बारिश, गर्जन के साथ बर्फबारी की संभावना है.  शनिवार को एक बार फिर से मौसम बदलेगा और कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, ओलावृष्टि होने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. 

यूपी में बारिश को लेकर अलर्ट जारी
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पश्चिमी यूपी में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 30 अप्रैल से 3 मई तक रोज हल्‍की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में अगले पांच दिनों तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

यूपी के प्रमुख जिलों  का तापमान
यूपी की राजधानी लखनऊ में आज दोपहर के बाद हल्के बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा. प्रयागराज में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मेरठ में आज अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

यूपी में कैसा रहेगा कल का मौसम
मौसम विभाग ने 29 अप्रैल को कुछ स्‍थानों पर तेज बारिश तो कहीं-कहीं ओले गिरने की संभावना जताई है.ए मौसम में बदलाव के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई. गुरुवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  

पश्चिमी विक्षोभ ने पश्चिमी यूपी में किया प्रवेश 
मौसम विभाग के मुताबिक, पाकिस्‍तान के ऊपर बना चक्रवाती उलटफेर गुरुवार शाम को पंजाब के रास्‍ते पश्चिमी यूपी में प्रवेश कर गया. पश्चिमी विक्षोभ के अगले हिस्‍से में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बारिश होती है. इसके चलते कल यानी 28 अप्रैल को प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के क्षेत्रों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. 

Watch: जानें कब है सीता नवमी, ये उपाय और व्रत करने से मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

Read More
{}{}