Home >>Uttar Pradesh

Rain Snowfall Alert : उत्‍तराखंड में भारी बर्फबारी की चेतावनी, केदारनाथ यात्रा रोकी गई

चारधाम यात्रा पर पड़ी खराब मौसम की मार. केदारनाथ में हो रही बर्फबारी के कारण यात्रा को कुछ समय के लिए रोका गया है. प्रशासन के द्वारा यात्रियों को सावधानियां बरतने के लिए कहा गया है. 

Advertisement
Weather (File Photo)
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 28, 2023, 09:32 PM IST

UP/UK Weather Forecast: चारधाम यात्रा पर पड़ी खराब मौसम की मार. केदारनाथ में हो रही बर्फबारी के कारण यात्रा को कुछ समय के लिए रोका गया है. प्रशासन के द्वारा यात्रियों को सावधानियां बरतने के लिए कहा गया है. 
केदारनाथ में हो रही बर्फबारी के कारण शुक्रवार सुबह 11:30 बजे से यात्रा को सोनप्रयाग में रोका गया है. मौसम सामान्य होने के बाद ही यात्रियों को आगे भेजा जाएगा. 

मौसम विभाग के अनुसार
उत्तराखंड मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदलेगा. जिसमें पहाड़ों से लेकर मैदानों तक बारिश होने की संभावना है. विभाग के मुताबिक मौसम में 29 तारीख से बड़ा परिवर्तन देखने को मिलेगा. जिसमे कई जिलों में हल्की से मध्यम बरसात देखने को मिलेगी. वहीं 2 और 3 मई को प्रदेश के कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ-साथ जबरदस्त बरसात हो सकती है. 

मौसम में हो रहे परिवर्तन के चलते विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. डायरेक्टर विक्रम सिंह की माने तो पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, नैनीताल सहित प्रदेश में बारिश के साथ ही तूफानी हवाएं चल सकती है. जिसको देखते हुए लोगो से सावधानी बरतने की अपील की गई है. 

यूपी के मौसम का हाल 
यूपी में मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में मौसम बदलेगा. 29 और 30 अप्रैल को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं. मौसम का यह बदलाव 4 मई तक जारी रहेगा. 

3 मई तक बारिश की संभावना 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पश्चिमी यूपी में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 30 अप्रैल से 3 मई तक रोजाना हल्‍की बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में अगले पांच दिनों तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी यूपी में प्रवेश किया 
मौसम विभाग के मुताबिक, पाकिस्‍तान के ऊपर बना चक्रवाती उलटफेर गुरुवार शाम को पंजाब के रास्‍ते पश्चिमी यूपी में प्रवेश कर गया. पश्चिमी विक्षोभ के अगले हिस्‍से में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बारिश होती है. इसके चलते कल यानी 28 अप्रैल को प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के क्षेत्रों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. 

तापमान में गिरावट दर्ज की गई 
वहीं, 29 अप्रैल को कुछ स्‍थानों पर तेज बारिश तो कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं. अचानक हुए मौसम में बदलाव के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई. लखनऊ में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लखनऊ में 9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली.

{}{}