Home >>Uttar Pradesh

दिल्ली के NCR की तर्ज पर लखनऊ के आसपास बनेगा स्टेट कैपिटल रीजन, जानें कौन जिले शामिल

Lucknow-SCR News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विकास में और पंख लगाने के एक बड़ा फैसला लिया है. देश की राजधानी दिल्ली के आसपास बने एनसीआर की तर्ज पर अब यूपी की राजधानी लखनऊ के पास एससीआर बनाया जाएगा. पढ़ें खबर-

Advertisement
दिल्ली के NCR की तर्ज पर लखनऊ के आसपास बनेगा स्टेट कैपिटल रीजन, जानें कौन जिले शामिल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 02, 2022, 11:01 PM IST

UP State Capital Region: उत्तर प्रदेश के लिए एक बड़ी खबर है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अब राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों को स्टेट कैपिटल रीजन यानी एससीआर के रूप में गठित किया जाएगा. बिल्कुल वैसे ही जैसे दिल्ली के आसपास के क्षेत्र को एनसीआर बनाया गया. सीएम योगी ने इसका प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं. इसी के साथ सीएम ने लखनऊ मेट्रो के दूसरे चरण के लिए भी प्रस्ताव मांगा है.

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवास एवं शहरी नियोजन विभाग, आवास विकास परिषद व सभी शहरी विकास प्राधिकरणों की समीक्षा की और जरूरी दिशा-निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें: UP CMO Transfer List: यूपी में बड़े पैमाने पर सीएमओ के तबादले, यहां देखें लिस्ट

लखनऊ और आसपास के जिलों की कनेक्टिविटी पर काम
यूपी की राजधानी लखनऊ के आसपास के जिले यानी बाराबंकी, कानपुर और उन्नाव इसमें शामिल किए जाएंगे. माना जा रहा है कि योगी सरकार की इस योजना से इन जिलों में विकास की रफ्तार तेज हो जाएगी. इसी के साथ यह भी माना जा रहा है कि 'राज्य राजधानी क्षेत्र' विकसित करने के लिए लखनऊ को आसपास के सभी शहरों से कनेक्ट किया जाएगा और कनेक्टिविटी को बेहतर बनाया जाएगा. 

एससीआर की प्लानिंग में लाई गई तेजी
बताया जा रहा है कि स्टेट कैपिटल रीजन (एससीआर) में डेवलपमेंट के कामकाज के लिए एक प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है, जिसका नाम है 'प्रिपरेशन ऑफ दि रिक्वीजिट प्लान ऑफ दि एक्शन ऑफ दि डेवलपमेंट ऑफ काउंटर मैग्नेट एरिया ऑफ दि एनसीआर'. इसी के तहत लखनऊ से लेकर कानपुर तक प्लान तैयार किया जा रहा है. सरकार का निर्देश है कि एससीआर को ध्यान में रखते हुए विकास का ऐसा प्लान बनाएं, जिससे लाखों प्रदेशवासियों को फायदा हो और उन्हें सहूलियत मिले. 

यह भी पढ़ें: Love Jihad: हिन्दू बनकर बर्थडे पर बुलाया, फिर वीडियो बनाया और अंत में कर दी हद पार...

यूपी को भूमाफिया स्वीकार नहीं: सीएम योगी
इसके अलावा, सीएम योगी ने यह भी कहा है कि उत्तर प्रदेश में भूमाफिया स्वीकार नहीं हैं. भूमाफिया के खिलाफ विकास प्राधिकरण और नगरीय निकाय कार्रवाई तेज कर दें. 

अयोध्या बनेगी 'सोलर सिटी'
सीएम योगी ने कहा कि रामनगरी अयोध्या को 'सोलर सिटी' बनाएंगे. अयोध्या दुनिया को ऊर्जा संरक्षण का संदेश देगी. 

Desi Couple Dance: सपना चौधरी के गाने 'तू चीज लाजवाब, तेरा कोई न जवाब' गाने पर इस कपल ने किया रोमांटिक डांस, देख आ जाएगा मजा

 

{}{}