trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01835504
Home >>Uttar Pradesh

Chandrayaan-3 : यूपी में पहली बार शाम को खुलेंगे स्कूल, योगी सरकार का चंद्रयान-3 मिशन को लेकर बड़ा कदम

Chandrayaan-3 Live Telecast in UP Schools: योगी सरकार ने चंद्रयान-3 मिशन को देखते हुए बड़ा कदम उठाया है. 23 अगस्त यानी कल बुधवार को प्रदेश के सभी स्कूल एक घंटे के लिए शाम को खोले जाएंगे. 

Advertisement
Chandrayaan-3 Live Telecast in UP Schools
Stop
Pranjali Mishra|Updated: Aug 22, 2023, 09:38 AM IST

Chandrayaan-3 Live Telecast in UP Schools: उत्तर प्रदेश सरकार ने चंद्रयान-3 मिशन को लेकर बड़ा फैसला लिया है. 23 अगस्त की शाम को एक घंटे के लिए प्रदेश के सभी स्कूल खोले जाएंगे. इस दौरान बच्चों को चंद्रयान-3 मिशन का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा. महानिदेशक स्कूल शिक्षा और राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की ओर से इस संबंध में नोटिस जारी की गई है. 

कितने बजे से होगा प्रसारण? 
इस नोटिस में कहा गया है कि भारत की अंतरिक्ष अन्वेषण की खोज चंद्रयान-3 मिशन के साथ एक उल्लेखनीय मील के पत्थर तक पहुंच गई है, जो चन्द्रमा पर उतरने के लिए तैयार है. यह भारतीय विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. इसी क्रम में अपर सचिव, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अवगत कराया गया है कि दिनांक 23 अगस्त, 2023 को शाम 05:27 बजे चंद्रयान-3 का चन्द्रमा पर उतरने की प्रक्रिया का सीधा प्रसारण ISRO Website (https://www.isro.gov.in/) एवं ISRO का आधिकारिक YouTube Channel और DD National पर किया जाएगा. 

भारत के चंद्रयान-3 की उतरना एक यादगार अवसर है, जो न केवल जिज्ञासा को बढ़ावा देगा. बल्कि हमारे युवाओं के मन में अन्वेषण के लिए एक जुनून भी जगाएगा. इससे गर्व और एकता की गहरी भावना पैदा होगी क्योंकि हम सामूहिक रूप से भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी की शक्ति का उत्सव मनायेंगे. भारत के प्रधानमंत्री इन महत्वपूर्ण क्षणों के अवसर पर राष्ट्र के साथ सम्मिलित होंगे और राष्ट्र को सम्बोधित भी करेंगे. 

5:15 से  6:15 तक होगा विशेष सभा का आयोजन
नोटिस में आगे कहा गया कि ऐसे में प्रदेश के सभी विद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों से छात्र-छात्राओं और शिक्षकों के साथ शाम 5:15 से  6:15 बजे विशेष सभा आयोजित कराएं और चन्द्रमा पर चंद्रयान-3 के उतरने के सीधे प्रसारण में सम्मिलित होने के लिए विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को आवश्यक निर्देश निर्गत करने का कष्ट करें. साथ ही प्रसारण को दिखाने के लिए आवश्यक व्यवस्था भी सुनिश्चित करें.

Watch: कुछ घंटों में चांद की सतह छूने वाला है चंद्रयान 3 , चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने चंद्रयान 3 के लैंडर का किया स्वागत

Read More
{}{}