trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01595596
Home >>Uttar Pradesh

UP News: महिलाओं-बच्चों से जुड़े मामलों के निपटारे में यूपी टॉप पर, फास्ट ट्रैक कोर्ट में चार्जशीट

UP News: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि पॉक्सो एक्ट के मामलों में दो महीने के भीतर कार्रवाई पूरी होनी चाहिए. ऐसे मामलों में जल्द कार्रवाई होने से अपराध में कमी आयेगी. 

Advertisement
Social Media
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Mar 04, 2023, 10:08 AM IST

UP News: उत्तर प्रदेश में महिला दिवस से पहले एक अच्छी खबर सामने आई है. महिलाओं और बालिकाओं से जुड़े अपराधों में दुष्कर्म व पॉक्सो एक्ट के तहत त्वरित कार्रवाई की गई है. इस मामले में यूपी पुलिस को महिलाओं और बालिकाओं से जुड़े मामले में त्वरित कार्रवाई करने के लिए पहला स्थान मिला है.

मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक में दिए कई कड़े निर्देश
शुक्रवार को मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने पॉक्सो (प्रोटेक्शन आफ चिल्ड्रेन फ्राम सेक्सुअल अफेंसेस) एक्ट, महिला उत्पीड़न, सीसीटीएनएस तथा आइटी सिस्टम के कार्यों समीक्षा की.  मुख्य सचिव ने महिला और बालिकाओं से जुड़े अपराध के मामलों में जल्द से जल्द विवेचना पूरी कर फास्ट ट्रैक कोर्ट में आरोप पत्र भेजे जाने का निर्देश दिया. मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को भी निर्देश दिए.

Weather Update: तेज हवाओं से बदलेगा मौसम, इन जगहों पर बारिश के आसार, मौसम बना रहेगा सुहावना

पॉक्सो एक्ट के मामले में 2 माह में कार्रवाई
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि पॉक्सो एक्ट के मामलों में दो महीने के भीतर कार्रवाई पूरी होनी चाहिए. ऐसे मामलों में जल्द कार्रवाई होने से अपराध में कमी आयेगी. इसके अलावा जिला स्तर पर पॉक्सो एक्ट के मामलों की मासिक समीक्षा का निर्देश भी दिया. मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि महिलाओं एवं बालिकाओं से जुड़े अपराधों की तफ़तीश जल्द पूरी करें.

यूपी पुलिस 97.80 फीसदी के साथ पहले स्थान पर
27 फरवरी, 2023 तक के आंकड़ों के अनुसार दुष्कर्म और पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज 77,044 मुकदमों में 75,331 मामलों का निस्तारण कराकर यूपी पुलिस ने 97.80 प्रतिशत के साथ देश में प्रथम स्थान मिला.

दो महीने के भीतर जांच करने में यूपी का 5वां स्थान
इन मामलों में दर्ज FIR में दो माह के भीतर जांच प्रक्रिया पूरी करने में 71.8 फीसदी के साथ यूपी का 5वां स्थान है.  इसी प्रकार दो महीने से ज्यादा समय तक जांच लंबित होने के मामलों में 0.5 फीसदी के साथ देश में तीसरा स्थान है.

उत्तराखंड में प्रशासनिक फेरबदल, 4 PCS अधिकारियों का तबादला, शालिनी नेगी बनीं देहरादून एसडीएम

Read More
{}{}