trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01675669
Home >>Uttar Pradesh

UP Rain Alert : यूपी में झमाझम बारिश, मई में प्रचंड गर्मी की जगह लुढ़का पारा, जानें अगले 5 दिन मौसम का हाल

UP Rain Alert : उत्तर प्रदेश के 75 में से 65 जिलों में सोमवार को घने काले बादलों के बीच बारिश शुरू हुई. मई में प्रचंड गर्मी की जगह पारा गिरने से लोग वापस चादर, कंबल निकालने को मजबूर हुए हैं. मौसम विभाग ने 5 दिनों का अलर्ट जारी किया है. 

Advertisement
Rain Alert in UP
Stop
Amrish Kumar Trivedi|Updated: May 01, 2023, 04:08 PM IST

UP Rain Alert : उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में सोमवार को आंधी पानी के अलर्ट का असर देखने को मिला. उत्तर प्रदेश के बदायूं, जालौन, इटावा, कन्नौज, रामपुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, कानपुर, लखनऊ, नोएडा-गाजियाबाद समेत लगभग सभी जिलों में सोमवार को जोरदार बारिश हुई. कई इलाकों में ओले भी गिरे. मौसम विभाग का कहना है कि  आगामी 5 दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा मौसम. अधिकतम तापमान में 3 से लेकर 8 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखी गई है. उत्तराखंड में भी बारिश औऱ बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है. 

मौसम विभाग के अनुमानों के बाद, तेज बारिश और हवाओं ने 40 से लेकर 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार की हवाओं ने लोगों को घरों से कंबल निकालने को मजबूर कर दिया है. गौतमबुद्ध नगर से लेकर गोरखपुर (Gorakhpur) तक तमाम जिलों में ये बारिश हो रही है. गरज चमक के साथ बिजली कड़कने से मई का मौसम बदला बदला नजर आया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक बारिश होती रहेगी. 

उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में आंधी पानी का अलर्ट का असर दिख रहा है. उत्तर प्रदेश के बदायूं, जालौन(Jalaun) , इटावा (Etawah) , कन्नौज, रामपुर, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, कानपुर, लखनऊ (Lucknow Weather) , नोएडा-गाजियाबाद समेत लगभग सभी जिलों में सोमवार को जोरदार बारिश हुई. कई इलाकों में ओले भी गिरे. मौसम विभाग का कहना है कि  आगामी 5 दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा मौसम. अधिकतम तापमान में 3 से लेकर 8 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखी गई है. 

40 से लेकर 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार की हवाओं ने लोगों को घरों से कंबल निकालने को मजबूर कर दिया है. गौतमबुद्ध नगर (GautamBuddh Nagar) से लेकर गोरखपुर तक तमाम जिलों में ये बारिश हो रही है. गरज चमक के साथ बिजली कड़कने से मई का मौसम बदला बदला नजर आया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक बारिश होती रहेगी. 

मुरादाबाद(Moradabad), बरेली, स्वार, बिजनौर, रामपुर(Rampur) , चंदपुर जैसे जिलों में बिजली कड़ने के साथ तेज बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, बरेली, झांसी, आगरा और मेरठ डिवीजन (Kanpur, Jhansi, Agra Meerut division) में बारिश के बाद तापमान गिरा है. इसमें 2 से 3.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है. रात का तापमान (highest maximum temperature) भी 18 से 21 डिग्री सेल्सियस तक लुढॉक गया है. 

2 मई का मौसम
बिजली कड़कने के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई जिलों में बारिश की संभावना

3 मई का मौसम 
यूपी के ज्यादातर जिलों में बारिश के साथ बिजली कड़कने का संकेत

4 मई का अलर्ट
यूपी में के पूर्वी और मध्य भाग के इलाकों में बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के आसार

उत्तरकाशी में लगातार बारिश
उत्तरकाशी में पिछले 24 घंटे से बारिश का सिलसिला जारी है. इसके कारण जनपद में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की मानें तो अभी 4 मई तक जिले के 3500 मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया हुआ है. आपदा प्रबंधन विभाग का कहना है कि मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए चार धाम यात्रा सड़क मार्गों से संबंधित विभागों को लैंडस्लाइड जॉन में पर्याप्त मशीनें रखने के निर्देश दिए गए हैं. चारधाम यात्रा के सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को अपने क्षेत्र की सभी सूचनाएं तत्काल कंट्रोल रूम में भेजने को कहा गया है. वहीं अगर जिले में अत्यधिक बारिश होती है, तो उस हालात में चार धाम यात्रा को कुछ समय तक रोका जा सकता है.

IMD Weather Forecast 

 

Read More
{}{}