trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01264909
Home >>Uttar Pradesh

राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी को भाया सहारनपुर का आम, भारत ही नहीं विदेशों तक फैली है खुशबू

Saharanpur Chausa Aam: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बहुत जल्द सहारनपुर के चौसा आम का स्वाद चखेंगे. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्रियों के लिए आम के 400 स्पेशल डिब्बे तैयार किए जा रहे हैं. इसके अलावा सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ को भी आम की एक खेप भेजी जाएगी. सहारनपुर के आम की विदेशों में भी मांग है. 

Advertisement
फाइल फोटो.
Stop
Neena jain|Updated: Jul 19, 2022, 07:43 PM IST

नीना जैन/सहारनपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ-साथ देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) को भी सहारनपुर के आम पसंद (Saharanpur Famous Mango) आए हैं. जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति सहारनपुर के आम का स्वाद चखेंगे. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्रियों के लिए भी आम के 400 स्पेशल डिब्बे सहारनपुर में तैयार हो रहे हैं. इसमें मुख्य रूप से सहारनपुर के चौसा आम को रखा गया है. सहारनपुर का विश्व प्रसिद्ध चौसा आम अब जल्द ही राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी को भिजवाया जाएगा. 

चौसा ही नहीं मल्लिका और आम्रपाली का भी चख सकते हैं स्वाद 
सहारनपुर में मैंगो बेल्ट है, जहां पर एक या दो किस्म के नहीं कई किस्मों के आम मिलते हैं. यहां पर जुलाई में आम आता है. वहीं, अगस्त और सितंबर में मल्लिका और आम्रपाली का स्वाद चख सकते हैं. वहीं, बारहमासी आम का स्वाद आप दिवाली तक ले सकते हैं. यहां पर आम की चौसा, कमली, तोता परी, बादशाह, गुलाब जामुन, नरगिस, लंगड़ा, दशहरी, राम अकेला, गौरव, सौरभ, वरुण, अंगूर दाना आदि कई किस्में है जो देखने को मिलती हैं. चौसा, लंगड़ा और दशहरी यहां का मुख्य आम है. 

यह भी पढ़ें- Sawan 2022: सावन के महीने में घर ले आएं ये 5 चीजें; घर से दूर होगी दरिद्रता-अशांति, पैसों से भरी रहेगी तिजोरी!

विदेशों में भी फैली है बेहट के आम की खुशबू
सहारनपुर का बेहट इलाका आम की बड़ी फल पट्टी घोषित है. यहां के आम की मिठास केवल देश में नहीं विदेशों में भी फैली हुई है. यही वजह है कि यहां से आम एक्सपोर्ट भी किया जाता है. इस बार मुख्य रूप से सहारनपुर का चौसा आम राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय मंत्रियों को भी भेजा जा रहा है. आम भेजने के लिए बाग मालिकों को जिम्मेदारी मिली है. वे लोग खुश हैं कि उनके यहां के आम राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के यहां भेजे रहे हैं. 

सीएम योगी को भी भेजी जाएगी बड़ी खेप 
सहारनपुर का आम प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और केंद्रीय मंत्रियों को भेजने के बाद एक बड़ी खेप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी भेजी जाएगी. सहारनपुर के बेहट इलाके में छोटे बड़े आम के हजारों पेड़ हैं. जो आम की खुशबू से गुलदार हैं. यही वजह है कि इसकी खुशबू राष्ट्रपति भवन और प्रधानमंत्री आवास तक पहुंच गई है. 

यह भी देखें: शरारती बंदर बाइक पर बैठ खोल रहा था पेट्रोल की टंकी, तभी मिल गया सबक; देखे मजेदार वीडियो

Read More
{}{}