trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01806577
Home >>Uttar Pradesh

Noida News: कंप्यूटर चिप के लिए नहीं तरसेगा देश, यूपी के इस शहर में लगेगा सेमीकंडक्टर निर्माण का बड़ा कारखाना

Noida: यूपी में पहली बार सेमीकंडक्टर बनाने की फैक्ट्री (Semiconductor Factory) लगेगी. कंपनी की ओर से 100 एकड़ जमीन की मांग की गई है. सरकार इसके लिए ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में जमीन उपलब्ध कराएगी. 

Advertisement
Computer Chip (File Photo)
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 02, 2023, 02:42 PM IST

नोएडा: उत्तर प्रदेश सरकार लगातार राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है. इसी क्रम में बीते दिनों राजधानी लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था, जिसमें सरकार को कई हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले थे. अब राज्य में पहली बार सेमीकंडक्टर बनाने की फैक्ट्री (Semiconductor Factory) लगाने का प्रस्ताव मिला है. कंपनी की ओर से फैक्ट्री लगाने के लिए 100 एकड़ भूमि की मांग की गई है. कंपनी ने राज्य के साथ-साथ केंद्र सरकार को भी आवेदन भेजा है.

हीरानंदानी ग्रुप की ओर से दिया गया प्रस्ताव 
जानकारी के मुताबिक हीरानंदानी ग्रुप की ओर से यह प्रस्ताव दिया गया है. कंपनी की ओर से फैक्ट्री स्थापित करने के लिए 100 एकड़ भूमि मांगी गई है, जिसके 91 एकड़ में सेमीकंडक्टर और बाकी 9 एकड़ में कंपनी की अन्य इकाईयां स्थापित करने की योजना है. यह फैक्ट्री शुरू होने के बाद उत्तर प्रदेश में पहली बार सेमीकंडक्टर का उत्पादन किया जाएगा. अभी भारत सेमीकंडक्टर के मामले में दूसरे देशों पर निर्भर है. विदेशों से भारत में इनका आयात किया जाता है. 

Lucknow News: लखनऊ में पुलिस पर अवैध अतिक्रमण कर थाना बनाने का आरोप, हाईकोर्ट ने पुलिस कमिश्नर को किया तलब

बताया जा रहा है कंपनी की दो साल में उत्पादन शुरू करने की योजना है. इसके लिए यमुना प्राधिकरण कंपनी को जमीन देने के लिए भी तैयार है. प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-28 में भूमि आवंटित करेगा. केंद्र सरकार की ओर से सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के लिए सब्सिडी और अन्य सुविधाएं कराती है. इसीलिए कंपनी की ओर से केंद्र सरकार को भी आवेदन भेजा गया है. कंपनी के संचालन के लिए 50 मेगावाट की बिजली का जरुरत होगी. इसके साथ ही कंपनी के संचालन के लिए पहले चरण में प्रति घंटे दो लाख लीटर और तीसरे चरण में साढे सात लाख लीटर पानी की जरूरत पड़ेगी. 

Watch: पाकिस्तान पहुंची अंजू के बारे में ननिहाल वालों ने बताई चौंकाने वाली बात, देंखे जालौन से ग्राउंड रिपोर्ट

 

Read More
{}{}