trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01846449
Home >>Uttar Pradesh

'धार्मिक जुलूस में हथियार लहराए तो खैर नहीं', चेहल्लुम जैसे त्योहारों के बीच सीएम योगी की चेतावनी

Yogi Adityanath on Law & Order : सीएम योगी आदित्यनाथ ने चेहल्लुम से पहले डीएम और एसपी को साफ शब्दों में कहा है कि प्रदेश में हथियार लहराने वालों पर सख्त कार्रवाई करें. उन्होंने यह भी कहा है कि राखी और कृष्णजन्माष्टमी के दौरान किसी भी तरह कानून से खिलवाड़ न हो.

Advertisement
Yogi Adityanath
Stop
Ajeet Singh|Updated: Aug 30, 2023, 01:18 PM IST

अजीत सिंह/लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को पुलिस कमिश्नर, मंडलायुक्तों, डीएम और एसपी को सख्त लहजे में निर्देश दिया है कि त्योहारों के दौरान लॉ एंड ऑर्डर में कोई लापरवाही न हो.  उन्होंने कहा कि फील्ड में तैनात अधिकारी आम जनता के लिए अपने कार्यालयों के दरवाजे खुले रखें. जिला स्तर पर एक मैकेनिज्म बनाकर जनसुनवाई करें. किसी भी मामले को लटका कर न रखें, बल्कि तत्काल समाधान करें.

कहीं कोई हुड़दंग न हो
मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर प्रदेश भर में 1256 शोभायत्राएं निकाली जाएंगी तो 3005 चेहल्लुम के जुलूस निकलेंगे. इसको लेकर आयोजकों और धर्मगुरुओं से पहले बात कर लें. सिर्फ परंपरागत जुलूस और शोभायात्रा को अनुमति दें. अलग-अलग समय पर शोभायत्राएं और जुलूस निकाले जाएं. इस दौरान हथियारों का प्रदर्शन न होने पाए.

उन्होंने कहा कि पर्व और त्योहार के अवसर पर सभी जनपदों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति हो. कोई भी प्लांट डाउन नहीं होना चाहिए, जहां भी फाल्ट हो उसे तत्काल ठीक कराएं. मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जी-20 मुख्य और प्रतिष्ठित समिट है. इसमें साढ़े तीन दर्जन राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे. इसे देखते हुए गृह विभाग नोएडा, गाजियाबाद समेत एनसीआर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखे. 

यह भी पढ़ें: अखिलेश के गले की हड्डी बने स्वामी प्रसाद, हिन्दू विरोधी बयानों को लेकर मुश्किल में घिरी सपा

महिलाओं को बस में फ्री यात्रा
उन्होंने कहा कि आगामी 30-31अगस्त को रक्षाबंधन है. 29 अगस्त की मध्य रात्रि से 31 अगस्त की मध्य रात्रि तक परिवहन विभाग तथा नगर बस सेवा माताओं-बहनों के लिए निःशुल्क बस की सुविधा उपलब्ध कराएं. साथ ही यह भी तय करें कि ड्राइवर या कंडक्टर नशे में न हो और बसों की हालत अच्छी हो. इसके अलावा थाने से लेकर जिला, रेंज, ज़ोन तक के वरिष्ठ अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि कहीं भी महिलाओं के साथ कोई अप्रिय घटना न घटे. माताओं-बहनों की सुरक्षा को लेकर खतरा बने शोहदों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें.

हर थाने में मनाएं जन्माष्टमी
मुख्यमंत्री कहा कि 6-7 सितम्बर को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व है, तो वहीं 7 सितंबर को चेहल्लुम का जुलूस भी निकाला जाएगा. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व प्रदेश के सभी थानों, पुलिस लाइन और जेल में यह पर्व सात्विक तौर पूरे उल्लास के साथ मनाया जाए. 

WATCH: स्वामी मौर्य को पार्टी से निकालने के लिए अखिलेश यादव से मिलने पहुंचे परमहंस तपस्वी

Read More
{}{}