trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01529744
Home >>Uttar Pradesh

Makar Sankranti 2023: गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ ने खिचड़ी मेला का आगाज किया, मीरजापुर में मां विंध्यवासिनी धाम में जुटा आस्था का सैलाब

Makar Sankranti 2023: गोरखपुर में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने ब्रह्म मुहूर्त में गुरु गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी प्रसाद चढ़ाया. 

Advertisement
Makar Sankranti 2023: गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ ने खिचड़ी मेला का आगाज किया, मीरजापुर में मां विंध्यवासिनी धाम में जुटा आस्था का सैलाब
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 15, 2023, 06:40 PM IST

Makar Sankranti 2023: यूपी में कुछ स्‍थानों पर 14 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई गई. वहीं, कुछ जगहों पर आज यानी 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जा रही है. गोरखपुर के गोरक्षनाथ मंदिर में मकर संक्रांति पर विश्‍व प्रसिद्ध मेले का की शुरुआत यूपी के मुख्‍यमंत्री व गोरक्ष पीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ ने किया. वहीं, मीरजापुर में माता  विंध्‍यावासिनी धाम में भी दिनभर खिचड़ी का प्रसाद बांटा गया. 

ब्रह्म मुहूर्त में चढ़ाई खिचड़ी 
रविवार को ब्रह्म मुहूर्त में गुरु गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी चढ़ाने गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ अपने आवास से नीचे उतरे. इसके बाद गुरु गोरखनाथ के मुख्य मंदिर में प्रवेश किया. इस दौरान उन्होंने विधि-विधान से पूजन-अर्चन के बाद सबसे पहले मंदिर की तरफ से गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाई.

मेले में सुविधाओं को परखा 
गोरक्ष पीठाधीश्वर और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेला परिसर में स्थित खोया पाया केंद्र, चिकित्सा व्यवस्था और अन्य शिविरों की पड़ताल कर सभी सुविधाओं की बारीक जानकारी ली है. श्रद्धालुओं के ठहरने के उचित प्रबंध की भी जानकारी प्राप्त कर सभी को निर्देशित किया है.

मीरजापुर में मां के दरबार में बांटी गई खिचड़ी 
इसी क्रम में मीरजापुर माता विंध्‍यवासिनी धाम में भी खिचड़ी मेले का आयोजन किया गया. इस दौरान मीरजापुर में भक्‍तों ने गंगा स्नान के बाद माता विंध्यवासिनी का दर्शनकर प्रसाद ग्रहण किया. मंदिर के परिसर में बंट रही खिचड़ी लेने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही. नगर के विभिन्न गंगा घाटों पर भी चाय एवं खिचड़ी का वितरण किया गया. 

दूर-दराज से पहुंचे भक्‍त 
मकर संक्रांति पर माता रानी के आंगन में महा प्रसाद बांटने की पुरानी परंपरा है. रविवार सुबह भी माता विंध्यवासिनी को खिचड़ी का भोग लगाया गया. इसके बाद दूर-दराज से आए भक्‍तों को प्रसाद बांटा गया. खिचड़ी प्रसाद का वितरण पूरे दिन चलता रहा. इससे पहले गंगा स्नान करके भक्तों ने लक्ष्मी स्वरूपा माता विंध्यवासिनी को पत्र पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया. 

Read More
{}{}