Home >>Uttar Pradesh

यूपी उपचुनाव: मैनपुरी, रामपुर और खतौली सीट पर कल होगा मतदान, वोटर आईडी के अलावा इन दस्तावेजों से डाल सकेंगे वोट

UP Byelection voting 2022: मैनपुरी लोकसभा और रामपुर-खतौली विधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को वोटिंग होगी. सपा और भारतीय जनता पार्टी के बीच इन तीनों सीटों पर सीधा मुकाबला है. जानिए पहचान पत्र के अलावा इन कार्ड से भी आप वोटिंग कर सकेंगे. 

Advertisement
यूपी उपचुनाव: मैनपुरी, रामपुर और खतौली सीट पर कल होगा मतदान, वोटर आईडी के अलावा इन दस्तावेजों से डाल सकेंगे वोट
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 04, 2022, 10:17 PM IST

UP Byelection 2022: उत्तर प्रदेश के तीन जिलों में होने जा रहे उपचुनाव को लेकर कल यानी 5 दिसंबर को मतदान होगा. मैनपुरी लोकसभा, रामपुर और खतौली विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियों में जुटा हुआ है. मैनपुरी का उपचुनाव सपा के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है. आजमगढ़ और रामपुर के लोकसभा उपचुनाव हार चुकी समाजवादी पार्टी के सामने चुनौती है कि क्या वो अपना आखिरी किला बचा पाएगी. राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद अगर सहानुभूति का फायदा उठाते हुए भी सपा बड़े अंतर से चुनाव जीत नहीं पाती है तो अखिलेश यादव के नेतृत्व के समक्ष नई चुनौतियां खड़ी होंगी. मैनपुरी में पिछले 15 दिनों से प्रत्याशी डिंपल यादव के अलावा अखिलेश यादव, शिवपाल सिंह यादव समेत सपा का पूरा कुनबा डेरा डाले हुए था. ऐसे में बीजेपी और सपा के बीच मुकाबला बेहद दिलचस्प होगा. 

कुल 24.43 मतदाता करेंगे उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 
चुनाव आयोग ने 3 सामान्य प्रेक्षक, 3 प्रेक्षक, 3 पुलिस प्रेक्षक तैनात किए हैं. चुनाव के लिए प्रदेश भर में 3062 मतदेय स्थल और 1945 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जहां कुल 24.43 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. उपचुनाव में 288 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 48 जोनल मजिस्ट्रेट, 636 माइक्रो ऑब्जर्वर भी लगाए गए गए हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी और भारत निर्वाचन आयोग पर्यवेक्षण करेगा. ईवीएम के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल लगाया गया है. मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी होगी. 

Meerut: गर्लफ्रेंड के महंगे शौक पूरे करने के लिए युवक बना लुटेरा,घर में ही कर ली लूट

मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 पहचान कार्ड मान्य
उपचुनाव में मतदाता वोटर आईडी के अलावा आधार कार्ड, मनरेगा कार्ड, बैंकों और डाकघरों के फोटो युक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्र और राज्य सरकार के लिमिटेड फर्मों के फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, MP, MLA और MLC को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, यूडीआईडी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के कार्ड के जरिए भी वोट डाल सकेंगे. 

आगरा: बीवी को भूल प्रेमिका पर लट्टू हुआ पति, बेरूखी से परेशान युवती ने की शिकायत

बीजेपी-सपा में सीधी टक्कर 
बता दें, बसपा और कांग्रेस के प्रत्याशी ना उतारने की वजह से उपचुनाव में सत्ता पर काबिज बीजेपी और समाजवादी पार्टी में सीधा मुकाबला दिखाई दे रहा है. नेताजी के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर सपा उम्मीदवार डिंपल यादव और बीजेपी के रघुराज शाक्य के बीच मुकाबला है, वहीं रामपुर में सपा से आसिम राजा और बीजेपी उम्मीदवार आकाश सक्सेना, जबकि खतौली में बीजेपी उम्मीदवार राजुकमारी सैनी और सपा-आरएलडी उम्मीदवार मदन भैया के बीच सीधा मुकाबला होगा. बता दें, मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में 6 प्रत्याशी, खतौली विधानसभा उपचुनाव में 14 और रामपुर विधानसभा उपचुनाव में 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. 

UP Nikay Chunav 2022: चुनाव पे चर्चा, नेता जी कितना कर सकेंगे खर्चा, जानिए पूरी डिटेल

{}{}