trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01720252
Home >>Uttar Pradesh

UP Board Marksheet: मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि बदलवाने नहीं काटने होंगे चक्कर, UP बोर्ड ने किया ये इंतजाम

UP Board Marksheet Correction:  छात्र छात्राओं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट में कोई सुधार कराना है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसको लेकर भी खास इंतजाम किया है, जिससे आपको यूपी बोर्ड के चक्कर नहीं काटने होंगे. 

Advertisement
UP Board Marksheet: मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि बदलवाने नहीं काटने होंगे चक्कर, UP बोर्ड ने किया ये इंतजाम
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 01, 2023, 02:17 PM IST

UP Board Marksheet Correction: यूपी बोर्ड की इस साल हुई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के नतीजे जारी किया जा चुके हैं. जिन छात्र छात्राओं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट में कोई त्रुटियां हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसको लेकर भी खास इंतजाम किया है, जिससे आपको यूपी बोर्ड के चक्कर नहीं काटने होंगे. 

क्या बोले यूपी बोर्ड सचिव?
यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के अंक पत्रों एवं प्रमाण पत्रों में नाम, जन्मतिथि, माता-पिता के नाम इत्यादि संबंधी त्रुटियों के त्वरित निराकरण के लिए जल्द ही माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीमों  द्वारा प्रत्येक जिले में  कैंप लगाए जाएंगे. इन कैंप्स में लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित किया जाएगा. ‌

12 से 30 जून के बीच लगेंगे कैंप
यूपी बोर्ड के इस नए कदम के चलते अब छात्र-छात्राओं के जिले में ही मार्कशीट और सर्टिफिकेट में होने वाली त्रुटियों को ठीक कराने का काम हो जाएगा. डीआईओएस जिले के किसी एक विद्यालय में कैंप का आयोजन कराएंगे. जहां बीएसए और संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षक मौजूद रहेंगे. पहले चरण में 12 से 30 जून के बीच कैंप का आयोजन किया जाएगा. 

40 हजार से ज्यादा मामले लंबित
बोर्ड सचिव ने बताया, अभी मार्कशीट में होने वाली त्रुटियों के करीब 40 हजार मामले प्रपत्रों और डॉक्यूमेंट्स की वजह से लटके हुए हैं. विद्यार्थियों को इनको ठीक कराने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है. साथ ही बोर्ड की छवि भी खराब होती है. इसी वजह से इन मामलों के हल के लिए पहली बार जिला स्तर पर कैंप का आयोजन किया जाएगा. 

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इस बारे में सभी पांचों रीजनल ऑफिस को निर्देशित भी किया है. जिला स्तर पर इन कैंपों को लगाया जाएगा. जिनमें रीजनल ऑफिस के अधिकारियों व डीआईओएस के साथ ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को ड्यूटी पर लगाया जाएगा. 

 

 

Read More
{}{}