trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01320301
Home >>Uttar Pradesh

UP Board Compartment Exam 2022 : 27 अगस्त को होगी यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट की परीक्षा, पढ़ें सारी डिटेल्स

UP Board Compartment Exam: यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा कल यानि 27 अगस्त तो होनी है. इसके लिए शिक्षा विभाग ने लगभग सारी तैयारियां कर ली हैं. कंपार्टमेंट परीक्षा दो पालियों में होगी.

Advertisement
UP Board Compartment Exam 2022 : 27 अगस्त को होगी यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट की परीक्षा, पढ़ें सारी डिटेल्स
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 26, 2022, 01:13 PM IST

UP Board Compartment Exam: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट परीक्षा 27 अगस्त यानी कल होनी है. परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है. शिक्षा विभाग परीक्षाओं की तैयारी में जुटा है. यह परीक्षा दो पालियों में होगी. पहली सुबह 8 से 11.15 बजे के बीच दसवीं की परीक्षा होगी, जबकि दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे के बीच 12वीं की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा में फिरोजाबाद में हाईस्कूल के 557 परीक्षार्थी एवं इंटर के 195 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हैं. शिक्षाधिकारी भी परीक्षा में पारदर्शिता को लेकर सख्त हैं. जिले में स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी, जो पूरे वक्त परीक्षा केंद्र पर रहकर निगरानी करेंगे. इसके अलावा, राजकीय इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल को बाह्य केंद्र व्यवस्थापक के रूप में जिम्मेदारी सौंपी है. जिला विद्यालय निरीक्षक निशा अस्थाना ने बताया कि परीक्षाओं की तैयारी पूरी हो गई हैं तथा परीक्षा पूरी सख्ती के साथ कराई जाएगी.

दो घंटे पहले पहुंचना होगा सेंटर
यूपी के जिन छात्रों की कंपार्टमेंट आई है या जो अंक सुधारना चाहते हैं, ये परीक्षा उनके लिए है. यूपी शिक्षा परिषद द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक छात्रों को पेपर शुरू होने से 45 मिनट पहले सेंटर पहुंचना होगा. बता दें कि यूपी बोर्ड के नतीजे इस बार 18 जून 2022 के दिन जारी हुए थे, जिसमें 10वीं में 88.18 प्रतिशत और 12वीं में 85.33 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे.

इन बातों का रखें ध्यान
कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं से कहा गया है कि वे अपने स्कूल से संपर्क कर प्रयोगात्मक परीक्षाओं में शामिल हों. विद्यालय के प्रिंसिपल हाईस्कूल के इंटरनल मूल्यांकन में विषयवार की सूची तथा 12वीं के प्रैक्टिकल परीक्षा से संबंधित ओएमआर शीट 30 अगस्त तक बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों में जमा कराएंगे.

Read More
{}{}