trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01611547
Home >>Uttar Pradesh

Tulsi 5 Benefits for skin: जवां दिखना है या मुंहासों से चाहिए छुटकारा, तुलसी के सेवन से होंगे गजब के फायदे!

हिंदू धर्म के तहत घरों में तुलसी की पूजा की जाती है. धर्म के अलावा सेहत के लिए भी तुलसी फायदेमंद मानी जाती है. तुलसी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. इसीलिए इसका मेडिकल में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक मानी जाती है.

Advertisement
Tulsi 5 Benefits for skin: जवां दिखना है या मुंहासों से चाहिए छुटकारा, तुलसी के सेवन से होंगे गजब के फायदे!
Stop
Shailjakant Mishra|Updated: Mar 15, 2023, 07:35 PM IST

Tulsi 5 Benefits for skin: हिंदू धर्म के तहत घरों में तुलसी की पूजा की जाती है. धर्म के अलावा सेहत के लिए भी तुलसी फायदेमंद मानी जाती है. तुलसी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. इसीलिए इसका मेडिकल में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक मानी जाती है. नीचे जानिए तुलसी के सेवन से स्किन संबंधी क्या फायदे मिलते हैं और यह किन नुकसानों से बचाती है. 

रहेंगे जवां (Anti-Aging)
तुलसी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जिससे समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है. यह महीन रेखाओं, झुर्रियों और उम्र के धब्बों को कम करने में मदद करता है, जिससे त्वचा जवान और अधिक चमकदार दिखती है. 

मुहांसों के लिए (Acne Treatment)
तुलसी में एंटी बैक्टीरियल और जलनरोधी (anti inflammatory) गुण होते हैं, जो इसे मुहांसों के इलाज के लिए एक प्रभावी नैचुरल उपचार बनाते हैं. यह त्वचा को सुखाए बिना, दाग़-धब्बों को साफ़ करने और नए दाग़ बनने से रोकने में मदद करता है. 

स्किन ब्राइटनिंग (Skin Brightening)
तुलसी में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने और एक जैसा बनाने में मदद करते हैं. तुलसी के नियमित उपयोग से काले धब्बे, हाइपरपिग्मेंटेशन और त्वचा के अन्य मलिनकिरण को कम करने में मदद मिल सकती है. 

त्वचा को रखे ठंडा (Soothing) 
तुलसी का त्वचा पर ठंडा और सुखदायक प्रभाव होता है, जिससे यह सनबर्न, चकत्ते और अन्य त्वचा की जलन के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है. यह रेडनेस, सूजन और खुजली को कम करने में मदद करता है और तेजी से उपचार को बढ़ावा देता है.

डिटॉक्सिफाइंग (Detoxifying)
तुलसी में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं जो त्वचा को शुद्ध करने और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं। यह छिद्रों को बंद करने, अशुद्धियों को दूर करने और त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है, जिससे यह ताज़ा और चमकदार दिखती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

 

Read More
{}{}