trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01430182
Home >>Uttar Pradesh

देव दीपावली पर 11 लाख दियों से जगमगाया त्रिवेणी संगम घाट, हजारों श्रद्धालु विशेष आरती में हुए शामिल

संगमनगरी में गंगा-यमुना की धारा में दीपदान हो रहा है. घाटों को दीयों, मोमबत्तियों, रंगोली और फूलों से बेहद खूबसूरती के साथ सजाया गया है.....

Advertisement
देव दीपावली पर 11 लाख दियों से जगमगाया त्रिवेणी संगम घाट, हजारों श्रद्धालु विशेष आरती में हुए शामिल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 07, 2022, 08:36 PM IST

मो. गुफरान/प्रयागराज: देव दीपावली का पर्व संगम नगरी प्रयागराज में गंगा-यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी के तट पर परम्परागत तरीके से श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है. इस मौके पर हज़ारों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में घाटों को 11 लाख दीयों से सजाया गया है. प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और हाईकोर्ट के जस्टिस ने भी देव दीपावली पर संगम की धारा मे दीपदान किया. देवगणों के स्वागत में गंगा और यमुना की भव्य आरती की जा रही है तो साथ ही आस्था के भजन गाये जा रहे हैं.

संगमनगरी में गंगा-यमुना की धारा में दीपदान हो रहा है. घाटों को दीयों, मोमबत्तियों, रंगोली और फूलों से बेहद खूबसूरती के साथ सजाया गया है. इस अद्भुत नजारे को देखने और देवगणों के स्वागत के लिए हजारों श्रद्धालु यहां पर इकठ्ठा हैं. इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस एम के गुप्ता, जस्टिस सौरभ श्याम शमशेरी और जस्टिस नीरज तिवारी के साथ ही यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने आरती और पूजा-अर्चना के बाद नदियों को प्रदूषण मुक्त करने का संकल्प भी दिलाया है. 

देव दीपावली पर गंगा-यमुना की रेती और घाटों पर एक साथ आस्था के लाखो दीये जगमगा उठने से ऐसा लग रहा मानो आसमान से सितारे जमीन पर उतर आये हो. इस दौरान हुईं आरती में साधु-संतों के साथ ही हजारों श्रद्धालु भी शामिल हुए हैं. भगवान विष्णु का धाम होने की वजह से प्रयागराज में देव दीपावली भव्य रूप में मनाई जाती है. देव दीपावली के साथ ही तट पर लगने वाला एक महीने के कार्तिक मेले का समापन भी हो जाता है. 

Read More
{}{}