trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01245510
Home >>Uttar Pradesh

Plantaion Drive:चित्रकूट से वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ, सीएम योगी ने वृक्ष पुरुष को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चित्रकूट से वृहद वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की है. 5 जुलाई को वन महोत्सव कार्यक्रम में शिरकत करने चित्रकूट पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने स्थानीय लोगों को विकास की कई सौगात दी. इस मौके पर 32 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और 81 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया गया है.

Advertisement
Plantaion Drive:चित्रकूट से वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ, सीएम योगी ने वृक्ष पुरुष को किया सम्मानित
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 05, 2022, 07:08 PM IST

ओंकार सिंह/चित्रकूट: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 जुलाई को चित्रकूट से वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की. वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत प्रदेश भर में एक साथ करोड़ो वृक्ष लगाए जाने हैं. इस दौरान सीएम ने 115.42 करोड़ की नई परियोजनाओं की सौगात भी दी. सीएम ने मानिकपुर के सेहरिन गांव में हरिशंकरी पौधा लगाया. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जिस धरती को मार्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने सबसे पवित्र धरती माना था, आज वहां पर मुझे वन महोत्सव में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है. वह योगी सरकार 2.0 में पहली पहली बार चित्रकूट पहुंचे थे.

35 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य
इस अभियान के अंतर्गत 15 अगस्त तक राज्य भर में करीब 35 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे. राज्य सरकार ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए वृक्षारोपण अभियान चला रही है. एक अनुमान के मुताबिक 2030 तक उत्तर प्रदेश  कार्बन उत्सर्जन कम करने से जुड़ा लक्ष्य 80 प्रतिशत हासिल कर लेगा. 

वृक्ष पुरुष को किया सम्मानित
सीएम योगी ने वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत के मौके पर चित्रकूट के वृक्ष पुरुष भैयालाल को पौधा देकर सम्मानित किया. भैयालाल अब तक 10 हजार पौधे लगा चुके हैं. सीएम ने कहा कि भैयालाल यादव ने वृक्षों के लिए जीवन समर्पित करने का काम किया है, उससे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए.

चित्रकूट को मिली कई सौगात
अपने दौरे के दौरान सीएम योगी ने 32 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और 81 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया है. चित्रकूट से शीघ्र ही वायुसेवा भी शुरू होगी. बेसिक शिक्षा परिषद के सभी विद्यालयों में लाइब्रेरी बनाए जाने की तैयारी है. इसी कड़ी में जिला अस्पताल में डायलिस यूनिट का लोकार्पण किया गया है. 

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}