trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01755759
Home >>Uttar Pradesh

बेसिक शिक्षा परिषद के 16 हजार शिक्षकों का तबादला, एक जनपद से दूसरे जनपद हुई तैनाती

transfer in UP education Department :बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के 16614 शिक्षकों का एक जिले से दूसरे जिले तबादला कर दिया गया है.स्थानांतरित शिक्षकों को सत्यापन और परीक्षण के बाद कार्यमुक्त किया जाएगा. 

Advertisement
बेसिक शिक्षा परिषद के 16 हजार शिक्षकों का तबादला, एक जनपद से दूसरे जनपद हुई तैनाती
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 27, 2023, 09:02 AM IST

लखनऊ: लखनऊ परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में 16614 शिक्षकों का हुआ अंतर्जनपदीय तबादला. 12,267 शिक्षिकाएं और 4347 शिक्षकों का तबादला किया गया है. 30 शिक्षकों का नगर क्षेत्र बाकियों का ग्रामीण क्षेत्र से स्थानांतरण हुआ. बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने सूची जारी की. स्थानांतरित शिक्षकों को सत्यापन और परीक्षण के बाद कार्यमुक्त किया जाएगा. इससे पहले 2017 और 2019 में हो चुके अंतर्जनपदीय तबादले हुए थे. किसी के वरीयता अंक में साक्ष्य या अभिलेख फर्जी मिले तो स्थानांतरण रद्द होगा.

शासन स्तर से तीन जून को बेसिक के विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के एक से दूसरे जिले में तबादले का विस्तृत गाइडलाइंस जारी की गई थी. इस क्रम में आठ जून से ऑनलाइन तबादला प्रक्रिया शुरू हुई. हालांकि इसमें कुछ तकनीकी दिक्कत आई लेकिन इसे सुधार कर आवेदन पूरे किए गए. 45,914 शिक्षकों ने इसके लिए आवेदन किए थे. इनके आवेदन पत्रों व लगाए गए दस्तावेज की कड़ी जांच के बाच सोमवार शाम फाइनल तबादला सूची जारी की गई. 
यह भी पढ़ेंIndian Navy Agniveer Jobs 2023: इंडियन नेवी में अग्निवीर बनने का मौका, 12वीं पास कर सकेंगे अप्लाई, जानिए आवेदन प्रक्रिया

बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा जारी तबादले की सूची interdistricttransfer.upsdc.gov.in पर देखी जा सकती है. उल्लेखनीय है कि जून के पहले सप्ताह में ट्रांसफर के लिए आवेदन मांगे गए थे. यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हुई, जिसमें पूरी पारदर्शिता के साथ सत्यापन कार्य किया गया. अलग-अलग श्रेणी के लिए वेटेज की व्यवस्था की गई थी. वेटेज में मिले गुणांक के आधार पर ही तबादला किया गया है.

WATCH: देखें 26 जून से 2 जुलाई का साप्ताहिक राशिफल, ये 3 राशि वालों को धन और स्वास्थ्य का हो सकता है नुकसान

Read More
{}{}