trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01257263
Home >>Uttar Pradesh

Vastu Shastra: अगर घर में रखते हैं ऐसे फूल तो फटाफट कर दें बाहर, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका घर में होने का मतलब है वास्तु दोष पैदा हो जाना. ऐसी ही एक चीज है नकली फूल-माला. ज्योतिषी और वास्तु के मुताबिक नकली फूलों को घर में लगाने से हानि हो सकती है. आर्टिफिशियल फूलों से घर काफी सुंदर लगता है, लेकिन यह फूल वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर पर रखना बिल्कुल गलत होता है..

Advertisement
Vastu Shastra: अगर घर में रखते हैं ऐसे फूल तो फटाफट कर दें बाहर, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jul 14, 2022, 02:28 PM IST

Vastu Tips: हम घर को सुंदर दिखाने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. परदे, तस्वीरें, शो पीस,नकली फूल, कलाकृतियों के जरिए हम अपने घर को नवीनता देने की कोशिश करते हैं. कुछ चीजें बनावटी यानि आर्टिफिशियल होती हैं तो कुछ चीजें नेचुरल होती है. बाजार में सब तरह की चीजें आसानी से मिल जाती हैं. 

वास्तु शास्त्र में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका घर में होने का मतलब है वास्तु दोष पैदा हो जाना. ऐसी ही एक चीज है नकली फूल-माला. ज्योतिषी और वास्तु के मुताबिक नकली फूलों को घर में लगाने से हानि हो सकती है. आर्टिफिशियल फूलों से घर काफी सुंदर लगता है, लेकिन यह फूल वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर पर रखना बिल्कुल गलत होता है. घर भले ही सुंदर दिखे लेकिन जिंदगी काफी मुश्किल में पड़ जाती है.

Turtle Ring Benefits: भूलकर भी इस तरह ना पहनें कछुआ रिंग, जरा सी लापरवाही बना सकती कंगाल, जानें इसके नियम

पड़ता है परिवार के सदस्यों की सोच पर असर 
वास्तु शास्त्र के हिसाब से अगर घर में आर्टिफिशियल फूल या माला रखने से घर के सदस्यों की सोच पर गहरा असर पड़ता है.  खासकर घर की महिलाओं पर इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है. नकली फूल घर के सदस्यों की सोच पर निगेटिव असर डालते हैं.वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि अगर घर में सुगंधित और ताजे फूल ऱखें जाएं तो इससे मन खुश रहता है और पॉजिटिव विचार आते हैं.

घर में नहीं रखे नकली फूल
वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में नकली फूल नहीं रखने चाहिए. घर में नकली फूलों को लगाने से ही परिवार के सदस्यों के बीच झगड़े के हालात पैदा हो सकते हैं. नकली फूल घर में लगाने से घर के सदस्यों में दिखावे का भाव पैदा होते हैं और छोटी-छोटी बातों पर घर के सदस्यों का आपस में मनमुटाव होने लगता है.  इसलिए अपने घर में हमेशा सुगंधित और असली फूलों को लगाना चाहिए.

Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल

बढ़ती है निगेटिव एनर्जी 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की सजावट हमेशा असली और सुगंधित फूलों से करनी चाहिए. वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में नकली फूलों को रखना बेहद अशुभ होता है. नकली फूलों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है और यह घर के सदस्यों के मानसिक और शारीरिक कष्टों में वृद्धि का कारण बनता है.

अगर आप घर में गुलदान रखते हैं और उसमें नकली फूल रखे हुए हैं तो उनको फौरन निकाल फेंकिए. ऐसा करते ही आपके घर में सुख-शांति का आगमन होने लगेगा. बस जब भी आप गुलदान में असली फूल लगाएं तो उसको टाइम-टाइम पर बदलते रहें. आपको असली फूल ही रखने चाहिए और इन्हें समय-समय पर बदलते रहना चाहिए.

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे खराब और मुरझाए फूल रखना अच्छा नहीं होता.  ये उस जगह की सुंदरता को बिगाड़ते ही हैं, साथ ही वास्तु संबंधी समस्या का कारण भी बनते हैं. इसलिए ऐसे फूल-पौधों को जल्दी से हटा दें.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Vastu Tips For Good Luck: इस दिशा में होना चाहिए पानी का ढलान और नाली, नहीं तो Drainage में बह जाएगी घर की तरक्की

Vastu Tips: अगर आपके घर के नल से हमेशा टपकता रहता है पानी, तो जल्दी करवा लें मरम्मत, नहीं तो हर बूंद में बह जाएगी किस्मत

WATCH LIVE TV

 

Read More
{}{}