Home >>Uttar Pradesh

Kesar Health Benefits: केसर के इस्तेमाल से आलिया भट्ट जैसी हो जाएगी स्किन, ऐसे करें उपयोग

Kesar For Skin: केसर को रेड गोल्ड भी कहा जाता है. यह महंगा मसाला होता है लेकिन इसके फायदे भी कई हैं. खास तौर पर त्वचा को तरोताजा बनाए रखने के साथ ही उसे कई संक्रमण से बचाए  रखने में सहायक होता है.

Advertisement
Kesar Health Benefits: केसर के इस्तेमाल से आलिया भट्ट जैसी हो जाएगी स्किन, ऐसे करें उपयोग
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jun 11, 2023, 03:14 PM IST

Kesar For Skin: सॉफ्ट और मुलायम त्वचा किसे नहीं पसंद है. लोग अपनी स्कीन की देखभाल के लिए न जाने कितनी क्रीम और उपाय आजमाते हैं. लेकिन केसर इन सभी में सबसे ज्यादा उपयोगी होता है. केसर दुनिया के सबसे महंगे मसालों में शुमार है, इसीलिए इसे रेड गोल्ड के नाम से जाना जाता है. केसर अगर खाने में पड़ जाए तो उसका जायका लाजवाब हो जाता है और सौंदर्य के लिए इसका इस्तेमाल किया जाए तो खूबसूरती लाजवाब हो जाती है. आइए जानते हैं कि केसर से त्वचा को कितने फायदे मिल सकते हैं.

केसर के लाभ
शोध के अनुसार त्वचा को मुलायम और मॉइश्चराइज करने के लिए केसर बहुत ही फायदेमंद है. यह एक रामबाण की तरह है. इससे अतिरिक्त ग्लोइंग और साफ स्किन पाई जा सकती है. केसर सोरायसिस, एग्जिमा, एक्ने में भी काफी मददगार है.

रंग निखरने में सहायक
चेहरे के रंग निखारने में केसर का कोई मुकाबला नहीं. केसर लगाने से रंग गोरा होता है. इसलिए रंग गोरा करने के लिए आपके सर के धागे को धूप में भिगो दें और जो भी पीला हो जाए तो आप इसे स्किन पर लगा ले ऐसा करने से आपको काफी अच्छा रिजल्ट मिल सकता है.

दाग धब्बे दूर करे
दाग धब्बों के लिए भी केसर बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. टैनिंग की समस्या में यह काफी फायदेमंद है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक 10 तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमें केसर मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे दूर हो सकते हैं.

पिग्मेंटेशन को कम करता है
हाइपरपिग्मेंटेशन कई बार परेशानी की वजह बन जाती है. जब यह अधिक मेलेनिन पिगमेंट बनाना शुरू कर देता है जो हमारी त्वचा को चारों ओर सूर्य के संपर्क या हार्मोनल परिवर्तनों के खिलाफ एक रक्षा तंत्र के रूप में कमजोर बना देता है.  केसर में पाए जाने वाले एक्टिव एलिमेंट मेलेनिन के उत्पादन को कम कर सकते हैं. इस तरह यह आपके स्किन पर उन काले धब्बों को स्पष्ट रूप से कम करता है.

यूवी विकिरण से बचाता है 
यूवी रेडिएशन हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. अल्ट्रावॉयलेट रेडिएशन के संपर्क में आने पर त्वचा ऑक्सीडेटिव तनाव से गुजर सकती है.  यह आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने, महीन रेखाओं और झुर्रियों बढ़ा सकती है. केसर में एंटीऑक्सिडेंट यूवी किरणों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित करते हैं. मुक्त कणों को बेअसर करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: 15 जून को सूर्य का मिथुन राशि में प्रवेश, सूर्यदेव के प्रकोप से बचने के लिए ये तीन राशि वाले जल्दी करें ये उपाय

 

{}{}