trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01317313
Home >>Uttar Pradesh

सुपरटेक ट्विन टावर: लगाया गया 3700 किलो विस्फोटक, ब्लास्ट के बाद 300 मीटर की ऊंचाई तक उड़ेगा धूल का गुबार

Supertech Twin Tower Demolition: सुपरटेक ट्विन टावर को गिराने के लिए दोनों इमारतों में 3700 किलोग्राम विस्फोटक लगाया गया है. ब्लास्ट के बाद करीब 300 मीटर की ऊंचाई तक धूल का गुबार उड़ेगा. कुछ ही सेकेंड में दोनों इमारतें ताश के पत्तों से बने घर की तरह ढह जाएगी.

Advertisement
सुपरटेक ट्विन टावर: लगाया गया 3700 किलो विस्फोटक, ब्लास्ट के बाद 300 मीटर की ऊंचाई तक उड़ेगा धूल का गुबार
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 24, 2022, 04:08 PM IST

नोएडा के सुपरटेक ट्विन टावर को गिराने का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. 28 अगस्त को दोपहर 2:30 इस इमारत को गिरा दिया जाएगा. सुपरटेक ट्विन टावर ध्वस्त की जाने वाली भारत की सबसे ऊंची होगी. दोनों टावरों में बारूद लगाने का काम पूरा कर लिया गया है. बाकी जो काम बचे हैं, उन्हें आज शाम 5 बजे तक पूरा कर लिया जाएगा. दोनों इमारतों में 3700 किलोग्राम विस्फोटक लगाया गया है. इसके साथ ही, अगल-बगल की इमारतों में रहने वाले लोगों ने अपने घर खाली करना शुरू कर दिया है. वहीं, पास की सोसायटी में रहने वालों की गाड़ियों को सेक्टर 82 में रखा जाएगा.

कुतुब मीनार से भी ऊंचे सुपरटेक के ट्विन टावर 15 सेकेंड से भी कम वक्त में ताश के पत्तों से बने घर की तरह ढह जाएगी. एडफिसि (Edifice) इंजीनियरिंग कंपनी ने इंडियन एयर फोर्स को लेटर लिखकर बताया कि 28 अगस्त को दोपहर 2:30 पर करीब 300 मीटर की ऊंचाई तक धूल का गुबार उड़ेगा. ऐसे में हवाई यातायात प्रभावित हो सकता है. दोनों एजेंसियां एहतियात के मुताबिक कदम उठाए. बता दें कि 25 अगस्त को सुबह 11 बजे सीबीआरआई (CBRI), नोएडा प्राधिकरण, नोएडा पुलिस और एडिफिस इंजीनियरिंग कंपनी के साथ बैठक करेगी, जिसमें सभी किए गए कार्यों की समीक्षा की जाएगी. इसके बाद ही दोनों इमारतों को गिराने की एनओसी (NOC) एडिफिस इंजीनियरिंग कंपनी को दी जाएगी.

ट्रैफिक प्लान तैयार
28 अगस्त के दिन का नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक प्लान तैयार कर लिया है. नोएडा पुलिस की मानें तो दोनों टावरों से करीब 500 मीटर दूर तक सभी मार्गों को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. इसके साथ ही जिस वक्त ट्विन टावर को गिराया जाएगा, उस वक्त करीब 30 मिनट तक नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे को भी बंद किया जाएगा. इस दौरान भारी पुलिस बल तैनात किया जाएगा ताकि सुरक्षा में कोई चूक न हो सके.

Read More
{}{}