trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01588584
Home >>Uttar Pradesh

आंवले के सूखे टूकड़े में छिपा है सेहत का राज, जानिए गर्मियों में इसके 5 बड़े फायदे

गर्मी का मौसम आ गया है. इस मौसम में पसीना अधिक निकलने के साथ ही मुंह की दुर्गंध सामान्य शिकायत होती है. ऐसे में सूखा आंवला आपको पेट विकार के साथ ही कई समस्याओं से निजात दिला सकता है. आइए जानते हैं इसके पांच बड़े फायदे.

Advertisement
आंवले के सूखे टूकड़े में छिपा है सेहत का राज, जानिए गर्मियों में इसके 5 बड़े फायदे
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Feb 27, 2023, 02:08 PM IST

लखनऊ : आंवले को आयुर्वेद में सबसे अच्छा मेडिसिनल प्लांट बताया गया है. वैसे तो लोग आंवले की चटनी, अचार, मुरब्बा और जूस समेत अनेक चीज का सेवन करते हैं. लेकिन सूखे आंवले का सेवन भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. खास तौर पर गर्मियों में सूखा आंवला पाचन तंत्र से लेकर स्किन से जुड़े विकार को दूर करने में मददगार होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सूखे आंवले में विटामिन-सी और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में हाते है.

डाइजेशन ठीक रखेगा
आप बाजार में  मिलने वाले पाचक चूरन और पाउडर की जगह इसका सेवन करें. यह पेट के विकार में रामबाण साबित होगा.

मुंह की दुर्गंध दूर करें

अक्सर लोगों के मुंह में बदबू आती है. कई बार उन्हें पायरिया की भी शिकायत रहती है. ऐसे में सूखे आंवले का सेवन फायदेमंद होता है. सूखा आंवला एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
आंवला रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. क्योंकि आंवले में विटामिन-ए, विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होतेहैं. आज कल प्रदूषण जनित बहुत से रोग और एलर्जी सामने आ रहे हैं. ऐसे में आप वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए नियमित रूप से सूखे आंवले का सेवन करें. 
यह भी पढ़ें: सासों के लिए फिल्टर हैं नाक के बाल, उखाड़ने से पहले जान लें दस फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद
सूखे आंवले का सेवन करने से आंखों की रोशनी को मजबूत करता है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आंवला का सेवन बहुत ही जरूरी है. सूखे आंवले में मौजूद विटामिन-ए और विटामिन-सी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है. 

स्किन के लिए लाभकारी

सूखे आंवला का सेवन त्वचा से जुड़ी बीमारियों से बचाता है. दरअसल सूखा आंवला एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिससे स्किन संबंधी समस्या दूर होती है और स्किन हेल्दी रहती है. इसी तरह यह बाल झड़ने से भी बचाता है.

इस तरह करें उपयोग
सूखे आंवले का चूर्ण बनाने के साथ ही आप इसके छोटे-छोटे टूकड़ों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आंवले के बीजो को निकाल लें. अब आप आंवले में नमक मिलाएं और फिर इसे किसी साफ कपड़े में बांध कर धूप में सूखा लें. जब ये सूख जाए, तो किसी साफ-सुथरे डिब्बे में भर लें.  

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: हाईवे पर जन्मदिन का जश्न तो कहीं शादी में चले लाठी डंडे, कानून-व्यवस्था पर उठे सवाल

Read More
{}{}