trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01432156
Home >>Uttar Pradesh

Earthquake in Delhi NCR: यूपी-उत्तराखंड में भूकंप के तगड़े झटके, दिल्ली-NCR में भी धरती डोली, नेपाल रहा केंद्र, तीव्रता 6.3

Earthquake in Delhi NCR: राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से जारी ट्वीट में बताया गया  "8और 9 नवंबर की दरमियानी रात 1:57 बजे आए इस भूकंप का Magnitude 6.3 था 

Advertisement
Earthquake in Delhi NCR: यूपी-उत्तराखंड में भूकंप के तगड़े झटके, दिल्ली-NCR में भी धरती डोली, नेपाल रहा केंद्र, तीव्रता 6.3
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 09, 2022, 07:53 AM IST

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर भूकंप के तेज झटकों से दहल गया. उत्तरप्रदेश उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप के चलते लोग दहशत में आ गए. भारत के साथ ही नेपाल और चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. 8 और 9 नवंबर की दरमियानी रात 1:57 बजे आए इस भूकंप का Magnitude 6.3 था.  इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. पिछले पांच घंटों में यह नेपाल में दूसरा भूकंप है. फिलहाल भूकंप के कारण भारत में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. पूरे देश मे धरती कांपने से लोग सहम गए. इसका असर भारत के अलावा नेपाल और चीन में भी देखा गया.

नेपाल में छह लोगों की मौत
भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि लोग नींद से जाग गए लोग एकदूसरे को फोन करते भी देखा गया. लोगों ने अपनी चारपाई अथवा बेड को हिलते हुए महसूस किया. नेपाल के दोती जिले में भूकंप के बाद एक घर गिरने से लगभग 2:12 बजे 6 लोगों की मौत हो गई. कई इलाकों में तो एक के बाद एक तीन झटके महसूस किए गए.

यूपी-उत्तरखंड में भूकंप के झटके
लखनऊ, दिल्ली, NCR,  बरेली  उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. झटके  देर रात 1:59 मिनट पर महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.9 मापी गई.  सोशल मीडिया पर जमकर ट्रेंड हुआ भूकंप. मुरादाबाद मे देर रात 1.57 से 1.58 के बीच करीब 10 सेकंड तक महसूस हुए.  भूकंप के कई तेज झटके महसूस किए गए. देर रात भूकंप के तेज झटकों से लोगों मे हड़कंप मच गया. श्रावस्ती में भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये कंपन्न 3 से 4 सेकेंड के लिए महसूस किए गए.

उत्तराखंड के हल्द्वानी में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रात 1:59 तक महसूस किए गए भूकंप के झटकों से  लोगों में दहशत का माहौल है. अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. बागेश्वर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. बागेश्वर में तेज झटकों से सहमे लोग घरों से बाहर निकले. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई. इसका केंद्र भारत-नेपाल सीमा में नेपाल में स्थित कालुखेती में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. आपदा विभाग बागेश्वर के अनुसार जिले में फिलहाल कोई नुकसान की सूचना नहीं.

रविवार को उत्तराखंड में आया था भूकंप
देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand) में रविवार की सुबह भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे. कई जगहों पर आए भूकंप के बाद डरे सहमे लोग घरों से बाहर निकल आए. यह झटके देहरादून से लेकर उत्‍तरकाशी तक महसूस किए गए. कहीं से कोई जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था.

Earthquake in Uttarakhand: उत्तराखंड में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5

 

 

 

Read More
{}{}