trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01351115
Home >>Uttar Pradesh

हिंदी दिवस पर खास: इस स्कूल में हिंदी पढ़ाने का तरीका निराला, गणित के जरिए बच्चे सीखते हैं हिंदी का व्याकरण

Hindi Diwas 2022: हिंदी भावनाओं की भाषा है... हिंदी प्यार की भाषा है. हिंदी जन जन की भाषा है. आज हिंदी दिवस है. हिंदी दिवस पर आज हम आपको ऐसे स्कूल ले चलेंगे जहां बेहद क्रियात्मक तरीके से बच्चों को हिंदी पढ़ाई और सिखाई जा रही है.   

Advertisement
हिंदी दिवस पर खास: इस स्कूल में हिंदी पढ़ाने का तरीका निराला, गणित के जरिए बच्चे सीखते हैं हिंदी का व्याकरण
Stop
Updated: Sep 14, 2022, 11:39 AM IST

पारस गोयल/मेरठ: आज हिंदी दिवस है. आज समूचे विश्व में सबसे प्यारी भाषा के रुप में विख्यात हिंदी को नमन करने का दिन है. ऐसे अवसर पर आज हम आपको ऐसे विद्यालय ले चलेंगे जहां हिंदी पढ़ाने का तरीका बेहद निराला है. मेरठ के आर्मी पब्लिक स्कूल के शिक्षकों ने हिंदी पढा़ने का ऐसा शानदार तरीका ढूंढ निकाला है कि बच्चों का उत्साह बस देखते ही बनता है.

Hindi Diwas 2022: 14 सितंबर को ही क्‍यों मनाया जाता है हिंदी दिवस? जानें इसका इतिहास और महत्व

इस स्कूल में होती है मुहावरों की अंताक्षरी
यहां बच्चों के बीच मुहावरों की अंताक्षरी होती है. यही नहीं शब्दों के गणित के ज़रिए बच्चे हिंदी का व्याकरण सीखते हैं. इस स्कूल में पढा़ने का तरीका आपको अचरज में डाल देगा. तीन अक्षर का खेल. मैच द कार्ड्स के ज़रिए भी यहां बच्चों को हिंदी सिखाई जाती है. 

खेल-खेल में हिंदी पढ़ते-सीखते हैं बच्चे
बड़े बच्चों को पढ़ाना फिर भी आसान है लेकिन छोटे बच्चे ख़ासतौर से प्राइमरी विंग के बच्चों को पढ़ाना सबसे मुश्किल माना जाता है. इस स्कूल में खेल-खेल में हिंदी को आसान बनाया गया है. हिंदी को रोचक ढंग से पढ़कर बच्चे ख़ुश होते हैं. और उन्हें रटकर हिंदी नहीं पढनी पढ़ती है. इसी मुश्किल को आसान करने के लिए नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों को विशेष ट्रेनिंग दी गई है. पढाने के ऐसे ऐसे तरीके जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. मेरठ कैंट स्थित आर्मी स्कूल की प्राइमरी विंग की प्रिंसिपल का कहना है कि खेल-खेल में पहले शिक्षकों को सिखाया जाने का मकसद यही है कि बच्चे भी आसानी से सीख सकें.

सभी विषयों के लिए अलग से क्रियात्मक कमरा
यहां बच्चों को सिखाया जाता है कि वो सिर्फ प्रतियोगिता में न रहें बल्कि पढ़ाई का आनन्द उठाएं. इस स्कूल में मैथ-साइंस- इंगलिश और हिंदी सभी विषयों के लिए अलग से क्रियात्मक कमरा बनाया गया है. किसी एमबीए क्लास की तरह बच्चों को एक दूसरे से बेहतर बातचीत करने की भी शिक्षा दी जाती है. बदलते दौर के साथ अब शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उठाए जा रहे ये कदम बेहद सराहनीय हैं. हिंदी दिवस पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 14 सितंबर के बड़े समाचार

Hindi Diwas 2022: देश ही नहीं, दुनिया की इन टॉप 5 यूनिवर्सिटीज में भी पढ़ाई जाती है हमारी राजभाषा हिंदी, पढ़ें पूरी LIST
 

 

 

 

Read More
{}{}