trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01817566
Home >>Uttar Pradesh

KGMU VC: पिता ने तैयार की थी पहली गर्भनिरोधक गोली, बेटी बनी लखनऊ मेडिकल कॉलेज की कुलपति

KGMU VC: डॉक्टर सोनिया नित्यानंद को डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का निदेशक नियुक्त किया है. आइए जानते हैं कौन हैं डॉक्टर सोनिया नित्यानंद .  

Advertisement
Prof Soniya Nityanand
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Aug 09, 2023, 06:09 PM IST

लखनऊ : यूपी की राज्यपाल और चांसलर आनंदी बेन पटेल  ने संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ  के आचार्य और विभागाध्यक्ष हिमेटोलॉजी एंड स्टेम सेल रिसर्च सेंटर की डॉक्टर सोनिया नित्यानंद को डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का निदेशक नियुक्त किया है. वह कार्य भार ग्रहण करने की तारीख से पांच सालों या 65 साल की आयु पूरी होने तक इस पद पर बनी रहेंगी. 

कौन हैं डा. सोनिया नित्यानंद

डा. सोनिया नित्यानंद गर्भनिरोधक दवा सहेली के जनक और केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआई) के प्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्मश्री डा. नित्यांनद की बेटी हैं. जानकारों के मुताबिक राजधानी लखनऊ में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सुपरस्पेशलिटी इंस्टीट्यूट RML की जिम्मेदारी डा. सोनिया को इसलिए दी गई है, क्योंकि उनका हेल्थ सेक्टर में अहम योगदान है. सात ही उनकी स्वच्छ छवि है और उनके पास लंबा प्रशासनिक अनुभव भी है. इससे पहले डा. सोनिया SGPGI की प्रोफेसर और HOD, हिमेटोलॉजी एंड स्टेम सेल रिसर्च सेंटर के पद पर तैनात थीं.

कई पुरस्कारों से की जा चुकी हैं सम्मानित

एसजीपीजीआई में सीएमएस रहीं डा सोनिया कई अवॉर्ड से सम्मानित की जा चुकी  हैं. 
बायोटेक्नोलॉजी विभाग 2003-04 के लिए राष्ट्रीय जैव विज्ञान कैरियर पुरस्कार
1990 में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी द्वारा यंग वैज्ञानिक पुरस्कार
2000 में एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया
डॉ जेसी पटेल और बीसी मेहता पुरस्कार
डॉ एनएन गुप्ता स्वर्ण पदक
सर्वश्रेष्ठ मेडिकल छात्र के लिए चांसलर मेडल आदि शामिल हैं. वह 1991-1992 में करोलिंस्का इंस्टीट्यूट, स्टॉकहोम में इम्यूनोलॉजी और हेमटोलोजी में एक अतिथि साथी भी रही हैं.

Watch: कोटद्वार में भारी बारिश से घरों में घुसा नदी-नालों का पानी, सड़कों पर सैलाब

Read More
{}{}