trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01603324
Home >>Uttar Pradesh

Shahi Amin Survey Report: शाही ईदगाह और मीना मस्जिद के सर्वे पर आज मथुरा कोर्ट में अहम फैसला, सभी की निगाहें सुनवाई पर टिकीं

Shahi Amin Survey Report:  एडवोकेट महेंद्र प्रताप सिंह ने शाही ईदगाह के अमीन सर्वे की मांग की है.. वहीं मुस्लिम पक्ष मामले की 7 रूल 11 पर  सुनवाई चाहता है...हिन्दू महासभा के मीना मस्जिद के अमीन सर्वे केस पर भी सुनवाई है... सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में दिनेश शर्मा ने दाखिल किया है वाद...

Advertisement
File photo
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Mar 10, 2023, 11:37 AM IST

कन्हैला लाल शर्मा/मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा स्थित श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद मामले में आज अदालत से कोई बड़ा आदेश आ सकता है. श्री कृष्ण जन्मस्थान शाही ईदगाह मामले में शुक्रवार को कोर्ट में दो वाद पर सुनवाई होगी.  एडीजे 6th की कोर्ट में महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा दाखिल रिवीजन वाद पर फैसला सुनाया जा सकता है. मथुरा की अदालतों में श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद मामले में 11 याचिकाएं लंबित हैं. श्रीकृष्ण जन्मभूमि से जुड़े मामले में लंबे समय से अदालती सुनवाई हो रही है. 

अमीन सर्वे को लेकर दाखिल वाद पर सुनवाई 
श्री कृष्ण जन्मस्थान शाही ईदगाह मामले में शुक्रवार को कोर्ट में दो वाद पर सुनवाई होगी. एडीजे 6th की कोर्ट में महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा दाखिल रिवीजन वाद पर फैसला सुनाया जा सकता है.  वहीं सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट में अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश शर्मा द्वारा मीना मस्जिद के अमीन सर्वे को लेकर दाखिल वाद पर सुनवाई होगी.

हिंदू और मुस्लिम पक्षों का एक दूसरे पर आरोप
हिंदू पक्षकारों ने यह आरोप लगाया है कि मुस्लिम पक्ष के लोग शाही ईदगाह परिसर का विस्तार कर रहे हैं और वहां मौजूद कथित सबूतों को मिटाने की कोशिश कर रहे है. ऐसे में मस्जिद का सरकारी अमीन की मदद से सर्वे किया जाए.  इस अपील का मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट में विरोध किया है. गौरतलब हो कि बीते दिनों दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था.

कोर्ट ने रखा था फैसला सुरक्षित
कोर्ट ने पहले ही फैसला सुरक्षित रखा है. उसे सुनाया जाना है कि क्या शाही ईदगाह का पहले कोर्ट कमीशन नियुक्त करके सर्वे कराया जाएगा, वहां की वीडियोग्राफी-फोटोग्राफी कराई जाए या फिर सीपीसी 7/11 ( 7 रूल 11 ) वर्शिप एक्ट को वैध मानकर आगे उस पर सुनवाई की जाए.  ऐसा माना जा रहा है की इस मामले में कोई बड़ा और अहम आदेश आज जारी किया जा सकता है.

इन मामलों पर सुनवाई
1-शाही ईदगाह के सर्वे की मांग
2-मीना मस्जिद मामले में होगी सुनवाई

मीना मस्जिद सर्वे
इस मामले में कोर्ट में 23 फरवरी को सुनवाई हुई थी. इस दौरान मुस्लिम पक्ष की तरफ से एडवोकेट डॉक्टर निगम हाजिर हुए थे. एडवोकेट दीपक शर्मा ने मीना मस्जिद में अमीन सर्वे की मांग की. मुस्लिम पक्ष ने ये केस सुनवाई योग्य है या नहीं, पर बहस की मांग की थी. याचिका में कहा गया है कि मस्जिद की सीढ़ियों के नीचे देवी-देवताओं की मूर्तियां थीं.

 

क्या है श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद
मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि को लेकर विवाद काफी पुराना है.मथुरा का यह विवाद कुल 13.37 एकड़ जमीन पर मालिकाना हक से जुड़ा हुआ है.दरअसल, श्रीकृष्ण जन्मस्थान के पास 10.9 एकड़ जमीन का मालिकाना हक है जबकि ढाई एकड़ जमीन का मालिकाना हक शाही ईदगाह मस्जिद के पास है. हिंदू पक्ष शाही ईदगाह मस्जिद को अवैध तरीके से कब्जा करके बनाया गया ढांचा बताता है. हिंदू पक्ष की ओर से शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने और ये जमीन भी श्रीकृष्ण जन्मस्थान को देने की मांग की गई है.

Auraiya murder case:सब कुछ ठीक था फिर ऐसा क्या हुआ कि पति ने उठाया ये खौफनाक कदम, पत्नी की हत्या का आरोपी फरार

Read More
{}{}