trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01254895
Home >>Uttar Pradesh

Santan Prapti Vastu Tips: अगर दो से तीन माह में ही हो रहा गर्भपात, तो करें अपने आशियाने में ये बदलाव

हम बड़े ही जतन से अपना घर बनाते हैं. कई बार हम घर बनाते समय हम वास्तु का ध्यान रखे बगैर घर बना देते हैं. जिसके बाद तरह-तरह की समस्याएं आने का सिलसिला शुरू हो जाता है.

Advertisement
Santan Prapti Vastu Tips: अगर दो से तीन माह में ही हो रहा गर्भपात, तो करें अपने आशियाने में ये बदलाव
Stop
Ujjwal Kumar Rai|Updated: Jul 12, 2022, 09:48 PM IST

Santan Prapti Vastu Tips: हम बड़े ही जतन से अपना घर बनाते हैं. कई बार हम घर बनाते समय हम वास्तु का ध्यान रखे बगैर घर बना देते हैं. जिसके बाद तरह-तरह की समस्याएं आने का सिलसिला शुरू हो जाता है. इसके लिए बहुत जरूरी है कि हम वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का निर्माण करें, क्योंकि घर के वास्तु का असर सीधा हम पर पड़ता है. आज हम आपको बताएंगे की संतान प्राप्ति की चाह रखने वाले जोड़ों और गर्भवती महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

आइए जानते हैं संतान प्राप्ति और प्रेगनेंसी से दौरान अपनाए जाने वाले कुछ उपाय, जो आप घर में कर सकते हैं... 

ना लगाएं यह फोटो हो सकता है गर्भपात
वास्तु शास्त्र के मुताबिक प्रेग्नेंट महिला के कमरे में मन को विचलित करने वाली फोटोज भूल से भी नहीं लगानी चाहिए. ऐसी फोटो जिसमें नकारात्मकता झलकती हो और मन व्यथित हो जाता हो जैसे डूबती नाव, खतरनाक जानवरों की तस्वीर, विभत्स कैरीकेचर, समस्याओं या गूढ़ मैसेज से जुड़ी पेंटिंग और उदास तस्वीर लगाने से बचना चाहिए.

पति-पत्नी यहां कतई ना लगाएं बेड
वास्तु शास्त्र के अनुसार नव दंपति को या किसी विवाहित जोड़े को सही दिशा में ही अपना बेड लगाना चाहिए. बिस्तर लगाते वक्त इस बात का बाकायदा ध्यान रखें कि बेड छत की बीम के ठीक नीचे न हो. इससे गर्भधारण में समस्या और यदि गर्भधारण हो गया है, तो 2-3 माह में गर्भपात की समस्या हो सकती है.

घर के आस-पास हैं ये पेड़-पौधे, तो हो जाएं सावधान, बढ़ा सकते हैं आपकी मुसीबतें

गर्भधारण में नहीं होगी समस्या, इस दिशा में सोएं
वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिशाओं का बड़ा महत्व है. कोई भी काम सही दिशा में करने से उसके सही और गलत दिशा में करने से गलत परिणाम मिलते हैं. बता दें कि दिशा दोष भी प्रेगनेंसी में एक बड़ी समस्या साबित हो सकती है. ऐसे में संतान प्राप्ति की चाह रखने वाले जोड़े को सोते समय दिशा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. उत्तर-दक्षिण या दक्षिण-उत्तर दिशा की तरफ पैर या सिर करके न सोएं. वहीं, पत्नी को हमेशा पति के बाईं तरफ ही सोना चाहिए.

बेडरूम में ये तस्वीर लगा लें
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, संतान प्राप्ति की चाहत रखने वालों को अपने बेडरूम में भगवान श्री कृष्ण की फोटो या मूर्ति जरूर रखनी चाहिए. हर मां नटखट कृष्ण जैसी संतान की कामना करती है. 

Sawan Song: सावन में Shilpi Raj ने भगवान शिव से मांगा फौजी पति, कहा- 'आर्मी हसबैंड हमरा चाही'

इस मंत्र का करें जाप 
विशेषज्ञों की मानें तो पति-पत्नी में से किसी एक को पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ प्रतिदिन नीचे बताए गए मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. बता दें कि पूरे एक साल तक ऐसा करने से संतान प्राप्ति की मनोकामना पूरी होती है.
"देवकी सुत गोविन्द वासुदेव जगत्पते
देहि में तनयं कृष्ण त्वामहं शरणंगता"

गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए व्रत
चिकित्सा विशेषज्ञों की माने तो गर्भवती महिलाओं को व्रत नहीं करनी चाहिए. व्रत करने से बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है. भगवान कभी भी शरीर को कष्ट देकर हठयोग या व्रत करने को नहीं कहते, क्योंकि वह आपके शरीर में खुद ही मौजूद हैं.

डिस्क्लेमर: ये खबर लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए जी मीडिया जिम्मेदार नहीं होगा.

Read More
{}{}