trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01355441
Home >>Uttar Pradesh

संभल: पांचवी की किताब में राष्ट्रगान से 'उत्कल बंग' गायब, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

Sambhal News: कक्षा पांच में बच्चों को ‘वाटिका’ नामक हिंदी की किताब के कवर पेज में लिखा राष्ट्रगान गलत है. दरअसल राष्ट्रगान की तीसरी लाइन पंजाब-सिंध-गुजरात-मराठा के बाद चौथी लाइन में सिर्फ द्राविड़....के बाद के शब्द उत्कल बंग गायब है. 

Advertisement
फाइल फोटो.
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 17, 2022, 02:04 PM IST

सुनील सिंह/संभल: उत्तर प्रदेश के संभल जिले (Sambhal News) में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा परिषदीय स्कूलों के कक्षा पांच के बच्चों को बांटी गई हिंदी की किताब में राष्ट्रगान (National Anthem) से खिलवाड़ किए जाने का मामला सामने आया है. हिंदी किताब 'वाटिका' में छपे राष्ट्रगान से 'उत्कल' और 'बंग' शब्द गायब है. मामला सामने आने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. शिक्षा विभाग के पाठ्य पुस्तक अधिकारी (लखनऊ) ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को सात दिन के अंदर सभी परिषदीय स्कूलों के बच्चों से किताबें वापस लेने के आदेश जारी किए है. 

पेरेंट्स ने दी शिक्षकों को जानकारी
दरअसल, परिषदीय स्कूलों के कक्षा 5 के बच्चे अधूरा राष्ट्रगान पढ़ रहे हैं. दरअसल, कुछ दिन पहले हिंदी की वाटिका किताब का नि:शुल्क वितरण किया गया था. किताब के पीछे के कवर पेज पर राष्ट्रगान प्रकाशित किया गया है. लेकिन राष्ट्रगान से उत्कल और बंग शब्द गायब हैं. छात्रों की किताब में छपे अधूरे राष्ट्रगान की जानकारी कुछ बच्चों के अभिभावकों को हुई तो उन्होंने इसकी जानकारी शिक्षकों को दी. शिक्षकों ने किताब पर छपे अधूरे राष्ट्रगान का मामला बेसिक शिक्षा अधिकारी के संज्ञान में लाया.  

कार से टच हुआ तांगा तो चढ़ा पारा,महिला डॉक्टर ने किशोर को बेरहमी से पीटा,जानें मामला

इन जिलों में भी बांटी गईं अधूरा राष्ट्रगान छपी किताबें
बेसिक शिक्षा परिषद के पाठ्य पुस्तक अधिकारी श्याम किशोर तिवारी ने इस मामले को लेकर बीएसए को पत्र जारी किया है. जिसके मुताबिक, जिले के सभी परिषदीय स्कूलों के पांचवी के बच्चों से सात दिन के अंदर हिंदी की वाटिका किताब वापस ली जाएंगी. इस मामले में बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बड़ी लापरवाही मानी जा रही है. आखिर बिना निरीक्षण किए बच्चों को किताबों का वितरण कैसे कर दिया गया. अधूरा राष्ट्रगान छपी किताब संभल जिले सहित लगभग 10 जिलों कौशांबी ,बांदा, चित्रकूट, मुरादाबाद, शामली, सोनभद्र, अमरोहा, बिजनौर और रामपुर के परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को भी वितरित की जा चुकी हैं. 

बर्थडे स्पेशल: काशी से कुशीनगर तक ये 17 प्रोजेक्ट बदल रहे UP- उत्तराखंड की तस्वीर

PM Modi 72nd Birthday Video: पीएम मोदी ने किया चीतों का स्वागत देखिए कैसे पिंजरे से आजाद किए 'अफ्रीकी तोहफा'

Read More
{}{}