trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01538470
Home >>Uttar Pradesh

26 January 2023: रिपब्लिक डे परेड में यूपी झांकी की झलक होगी सबसे अलग,दिखेगा रामनगरी का अद्भुत नजारा

Republic Day Parade 2023: 26 जनवरी को रिपब्लिक डे पर होने वाली परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी सबका मन मोहती नजर आएगी.  जिसमें रामनगरी के दीपोत्सव की अनोखी झलक दिखाई देगी. 

Advertisement
26 January 2023: रिपब्लिक डे परेड में यूपी झांकी की झलक होगी सबसे अलग,दिखेगा रामनगरी का अद्भुत नजारा
Stop
Shailjakant Mishra|Updated: Jan 21, 2023, 09:37 PM IST

26 January 2023: हर साल की तरह इस बार भी गणतंत्र दिवस पर उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों की झांकियां देखने को मिलेंगी. नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर निकलने वाली इन झांकियों में उत्तर प्रदेश ने अंतिम दौर में जगह बनाई है. परेड के दौरान निकलने वाली झांकियों में यूपी की झांकी की झलक बेहद खास होने वाली है. जानकारी के मुताबिक झांकी की थीम अयोध्या का भव्य दीपोत्सव होगा, बीते तीन वर्षों में यह दूसरा मौका है जब यूपी की थीम रामनगरी अयोध्या है. 

2021 में भी अयोध्या बेस्ड थी झांकी की थीम 
इससे पहले साल 2021 में भी यूपी की झांकी में अयोध्या शामिल था, जिसमें राम मंदिर की झलकियां देखने को मिली थीं.साथ ही अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत,मूल्यों और सुंदरता को दिखाया गया था. जबकि पहले भाग में महर्षि वाल्मिकी को रामायण की रचना करते दिखाया गया. इसके बाद 2022 में राज्य की झांकी ओडीओपी  और काशी विश्वनाथ धाम विषय पर थी. जिसने समां बांध दिया था. इसमें बाबा विश्वनाथ धाम और बनारस के घाट पर की संस्कृति दिखाई दी थी.  

फिर दिखेगी अयोध्या की झलक, ऐसा होगा स्वरूप
इस बार भी झांकी की थीम अयोध्या पर आधारित होगी. जानकारी के मुताबिक अयोध्या में सरयू किनारे होने वाले दीपोत्सव के उल्लास को प्रमुखता से दर्शाया गया है. झांकी में गुरु ऋषि वशिष्ठ की एक विशाल प्रतिमा अगले हिस्से में रखी जाएगी. इसके अलावा अज्ञानता को खत्म कर ज्ञान के प्रकाश की ओर ले जाने के लिए एक बड़ी आकृति का दीपक भी प्रतीक के तौर पर होगा. झांकी में राम की पैड़ी, सरयू घाट आदि पर पिछले छह साल से मनाए जा रहे दीपोत्सव को दर्शाया जाएगा. 

गौरतलब है कि बीते 6 वर्षों से लगातार अयोध्या में भव्य दीपोत्सव किया जा रहा है. बीते साल 2022 में भी यहां के सरयू तट पर 15 लाख से ज्यादा मिट्टी के दिए जलकार विश्व रिकॉर्ड बनाया था. इस आयोजन को गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में भी जगह मिली थी, जिसके बाद इस थीम ने प्रतिस्पर्धा में जगह बनाई है.

 

WATCH: बर्फ की मोटी चादर से ढका औली, पर्यटकों की आई मौज

Read More
{}{}