trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01415826
Home >>Uttar Pradesh

Ayodhya: राम मंदिर में लगाए जा रहे बारकोड वाले पत्थर, जानिए पूरा मामला

Ram Mandir: अयोध्या में राम लला का भव्य मंदिर बन रहा है. मंदिर में लगाए जा रहे पत्थरों में बारकोड लगाया जा रहा है. जानिए पूरा मामला...

Advertisement
Ayodhya: राम मंदिर में लगाए जा रहे बारकोड वाले पत्थर, जानिए पूरा मामला
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 29, 2022, 04:21 PM IST

अयोध्या: राम नगरी अयोध्या में भगवान राम लला का भव्य मंदिर बन रहा है. मंदिर का निर्माण बंसी पहाड़पुर के पिंक स्टोन से हो रहा है. मंदिर निर्माण के लिए जितने भी पत्थरों की आवश्यकता है, वह राम जन्मभूमि परिसर में एकत्रित किए जा रहे हैं. मंदिर के भूतल का काम लगभग 20 प्रतिशत पूरा हो चुका है. इसके अलावा संपूर्ण मंदिर की अगर बात करें, तो 50 प्रतिशत से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. वहीं, मंदिर निर्माण में किस पत्थर की कहां आवश्यकता है, उन पत्थरों की चिन्हित करने के लिए पत्थरों को बारकोड दिया गया है. इससे स्कैन करके निर्माण कार्य में लगे इंजीनियर उस पत्थर को मंदिर में लगाए जाने वाले पत्थर को उचित स्थान पर लगाया जा सकते.

बंसी पहाड़पुर के पिंक स्टोन से बन रहा मंदिर
दरअसल, संपूर्ण मंदिर बंसी पहाड़पुर के पिंक स्टोन से बन रहा है. इसके अलावा मंदिर में बलुआ पत्थर का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. मंदिर के तीन तल के निर्माण में बंसी पहाड़पुर के राजस्थान की खदानों से लाए गए पिंक स्टोन का इस्तेमाल होगा. अयोध्या में राम जन्म भूमि की कार्यशाला में तराशे गए पत्थरों के अलावा राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पत्थर तरासी की 2 कार्यशाला राजस्थान में भी लगा रखी है. जहां से मानक के अनुरूप पत्थरों की तरासी के साथ अयोध्या लाया गया हैं. तकरीबन-तकरीबन 90 प्रतिशत से ज्यादा पत्थरो की आपूर्ति राम जन्मभूमि परिसर में हो चुकी है.

पत्थरों पर बारकोड लगाने के पीछे ये है वजह 
आपको बता दें कि इन पत्थरों को उनकी आवश्यकता अनुसार लगाए जाने के लिए एक सीक्वेंस में रखा गया था, लेकिन कार्यदायी संस्था के इंजीनियरों को इसमें समस्या हो रही थी. इसलिए पत्थरों पर बार कोड लगा दिया गया है. बारकोड लगाए जाने से अब कार्यदाई संस्था के इंजीनियर उस पत्थर पर स्कैन करके जान सकेंगे कि मंदिर में उक्त पत्थर का इस्तेमाल कहां पर होना है. ताकि मंदिर की सतह पर पत्थरों को उठाने और लगाने में कोई असुविधा ना हो.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने दी जानकारी
आपको बता दें कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पत्थरों पर बारकोड लगाया गया है. पत्थरों के भंडारण में बारकोड से यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि पत्थर का उपयोग कहां पर होना है. पत्थर को उठाने और लगाने में कोई चूक ना हो इसलिए बारकोड का प्रयोग किया जा रहा है. चंपत राय ने कहा कि एक सीक्वेंस में पत्थरों को लगाया जा रहा है उसी सीक्वेंस का पत्थरों के भंडारण स्थल से निकाला जा सके इसके लिए पत्थरों पर बारकोड चिपकाया गया है.

WATCH LIVE TV

Read More
{}{}