trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01415082
Home >>Uttar Pradesh

महाराजगंज में छठ पर्व को लेकर लोग तैयारियों में जुटे, बाजारों में बढ़ी रौनक

4 दिनों तक चलने वाला छठ महापर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला है. बीते वर्ष कोरोना में जहां लोग छठ पर्व अपने घरों में मनाने के लिए मजबूर हुए थे, वहीं इस बार छठ घाटों पर मनाने को लेकर लोगों में खासा उत्साह है.

Advertisement
महाराजगंज में छठ पर्व को लेकर लोग तैयारियों में जुटे, बाजारों में बढ़ी रौनक
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 29, 2022, 05:45 AM IST

अमित त्रिपाठी/महाराजगंज:भारत नेपाल की सीमा से सटे महराजगंज जिले में भी भगवान भास्कर की उपासना के महापर्व छठ पर बाजार मे खासा रौनक देखने को मिल रहा है. महिलाओं समेत आस्थावानों की भीड़ बाजारों में खूब देखने को मिल रही है. आम तौर पर कम भीड़ वाले बाजार में छठ को लेकर खासा उत्साह रहा. छठ रहने वाली महिलाओं समेत उनके परिवार के लोग बाजार से सूप और डाला समेत अन्य पूजा की सामग्रियों की जम कर खरीदारी कर रही है. वहीं, छठ पूजा को लेकर प्रशासन और नगरपलिका प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट है और सभी छठ घाटों की साफ सफाई समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

छठ पूजा की सम्रागी हुई महंगी 
4 दिनों तक चलने वाला छठ महापर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला है. बीते वर्ष कोरोना में जहां लोग छठ पर्व अपने घरों में मनाने के लिए मजबूर हुए थे, वहीं इस बार छठ घाटों पर मनाने को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. हालांकि इस साल सामानों के दाम पिछले छठ की तुलना में ज्यादा रेट पर बिक रहे हैं, लेकिन आस्थावानों ने इसे दरकिनार कर पूजा में लगने वाले सभी सामानों की खरीददारी करने में गुरेज नहीं की.बाजार में पूजा के सामानों की खरीददारी करने आई महिलाओं का मानना है कि कई वर्ष से छठ व्रत रह रही है और दीपावली पर्व के बाद ही छठ की तैयारियां शुरू हो जाती है.

इसके साथ साथ प्रमुख घाटों पर छठ पूजन के लिए आवश्यक साफ़ सफाई जारी है. लोगों ने भी अपनी अपनी वेदिओं को साफ़ कर रंगाई पुताई कर दी है. इस पर्व में खास बात ये भी है कि कठिन उपवास रखते हुए महिलाएं भगवान सूर्य की आराधना करती हैं. इस दौरान शादी शुदा महिलाएं नाक से लेकर सिर से होते हुए पूरे मांग में पीला सिंदूर लगाती हैं. साथ में नयी साड़ी और नयी चूड़ी पहनती हैं. 

जिलाधिकारी ने दिया साफ सफाई का निर्देश 
वहीं छठ के इस महापर्व पर प्रशासन पूरी तरह से सजग है. जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने सभी छठ घाटों पर साफ सफाई समेत किसी भी श्रद्धालुओं को भी कोई दिक्कत ना हो उसके लिए निर्देश किए गए हैं. साथ ही साथ घाटों पर लाइटिंग साफ-सफाई और सुरक्षा की व्यवस्था को लेकर सब को निर्देशित किया गया है. 

Read More
{}{}