trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01591997
Home >>Uttar Pradesh

Umesh Pal Hatyakand : उमेश पाल हत्‍याकांड के ये 7 अहम किरदार, जानिए किसने क्‍या भूमिका निभाई

Prayagraj Shootout : बरेली जेल में बंद अशरफ अहमद ने बड़े भाई अतीक अहमद के कहने पर ही रची थी उमेश पाल हत्‍याकांड की साजिश. इसके बाद हत्‍या की प्‍लानिंग की एक-एक जानकारी इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के मुस्लिम छात्रावास में की गई. 

Advertisement
Umesh Pal Hatyakand : उमेश पाल हत्‍याकांड के ये 7 अहम किरदार, जानिए किसने क्‍या भूमिका निभाई
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 01, 2023, 07:16 PM IST

Umesh Pal Hatyakand : प्रयागराज में हुए उमेश पाल हत्‍याकांड की परत दर परत खुलने लगी है. हत्‍याकांड को लेकर हर दिन एक नया खुलासा हो रहा है. अब पता चला है कि उमेश पाल की हत्‍या के 6 नहीं 13 शूटर पहुंचे थे. इनमें 7 शूटर बैकअप में इंतजार कर रहे थे. तो आइये जानते हैं हत्‍याकांड के 7 अहम किरदार कौन-कौन है.  

अतीक अहमद 
माफिया अतीक अहमद इस समय गुजरात के साबरमती जेल में बंद है. फूलपुर लोकसभा सीट से पूर्व सांसद अतीक अहमद का जुर्म की दुनिया में नाम नया नहीं है. अतीक ने जयाराम की दुनिया में रहकर ही सियासत की राह पकड़ी. अतीक का नाम बसपा विधायक राजू पाल की हत्‍या में सामने आया था. बताया गया कि राजू पाल हत्‍याकांड में अतीक अहमद ने उमेश पाल का अपहरण किया था. 

अशरफ अहमद 
इस मामले में दूसरा अहम किरदार अतीक का छोटा भाई अशरफ है. अशरफ बरेली के जेल में बंद है. आरोप है कि अतीक के कहने पर अशरफ ने बरेली जेल से पूरी साजिश रची. बरेली जेल में अतीक भी रह चुका है. उमेश हत्‍याकांड के बाद बरेली के डीएम ने न केवल अशरफ की बैरक बल्कि पूरे जेल की तलाशी ली. इतना ही नहीं अशरफ से मिलने वालों की जांच के आदेश दिए हैं. अशरफ ने ही शूटरों की टीम तैयार की थी. 

शदाकत खान 
तीसरा किरदार शदाकत खान है. वकील शदाकत एलएलबी का छात्र है. शदाकत इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के मुस्लिम छात्रावास में रहता है. यही पूरी हत्‍या की साजिश रची गई. प्‍लानिंग की एक-एक जानकारी यही साझा की गई. शदाकत गोरखपुर से गिरफ्तार हो चुका है. वह नेपाल भागने की कोशिश में था. शदाकत ने बताया कि अतीक ने ही हत्‍या की साजिश रची थी. 

मोहम्‍मद गुलाम 
चौथे किरदार की बात की जाए नाम आता है मोहम्‍मद गुलाम. गुलाम टोपी पहनकर हत्‍या वाले दिन उमेश पाल के घर के बाहर एक दुकान पर खड़ा था. वह 10 मिनट पहले से ही वहां खड़े होकर सामान खरीदने का नाटक कर रहा था. उसे बस उमेश पाल के आने का इंतजार था. जैसे ही उमेश पाल की गाड़ी आकर रुकी वह दुकान से निकलकर फायरिंग करने लगा. 

अरबाज 
पांचवे शख्‍स की बात की जाए तो वह अरबाज था. अरबाज ही हत्‍याकांड के दिन क्रेटा गाड़ी चला रहा था. पुलिस ने अरबाज को मुठभेड़ में घायल कर दिया था, जिसका एसआरएन अस्‍पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. 

गुड्डू मुस्लिम 
वहीं, छठे किरदार का नाम गुड्ढू मुस्लिम है. गुड्डू पिछले कई साल से अतीक के लिए काम करता रहा है. गुड्डू अतीक का वफादार भी बताया जा रहा है. 

साबिर खान 
सातवें किरदार का नाम साबिर बताया जा रहा है. साबिर अतीक अहमद की पत्‍नी का कार चालक बताया जा रहा है. साबिर अतीक का वफादार बताया जा रहा है.   

WATCH: उमेश पाल हत्याकांड: आरोपी जफर अहमद के घर पर बुलडोजर कार्रवाई के दौरान मिले कई हथियार

Read More
{}{}