trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01346359
Home >>Uttar Pradesh

PFMS Scholarship 2022:75 हजार से सवा लाख तक की मदद, जानें क्या है पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना

 PFMS Scholarship 2022: पीएम यशस्वी छात्रवृति योजना का मुख्य उद्देश्य देश भर के उन छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करना है.जो आर्थीक तंगी की वजह से आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं.

Advertisement
PFMS Scholarship 2022:75 हजार से सवा लाख तक की मदद, जानें क्या है पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Sep 11, 2022, 10:03 AM IST

PM YASASVI Scheme 2022: केंद्र की मोदी सरकार ने छात्रों के भविष्य को सवारने के लिए पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना (PM Yashasvi Scholarship Scheme News) लेकर आई है. पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना से 9वीं और 11वीं के छात्रों को आगे की पढ़ाई में मदद मिलेगी. इस योजना का लाभ छात्र ऑनलाइन आवेदन कर उठा सकते हैं. इस योजना को केंद्र सरकार और प्रदेश सरकारों के द्वारा पूरे देश में गरीब परिवारों से संबंध रखने वाले छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर चलाई जा रही है. 

क्या है पीएम यशस्वी छात्रवृति योजना? 
पीएम यशस्वी छात्रवृति योजना के अंतर्गत 9वीं से 11वीं कक्षा में पढ़ रहे बच्चों को आगे की पढ़ाई यानी ग्रेजुएशन करने के लिए छात्रवृति प्रदान की जाती है. केंद्र सरकार ने इस योजना के माध्यम से देश भर के 85 लाख छात्रों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. इस योजना की खास बात यह है कि इसका लाभ एसी एसटी, ओबीसी, गरीब वर्ग के छात्र पढ़ाई करने के लिए ले सकेंगे. 

क्या है पीएम यशस्वी छात्रवृति योजना का उद्देश्य ? 
पीएम यशस्वी छात्रवृति योजना का मुख्य उद्देश्य देश भर के उन छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करना है.जो आर्थीक तंगी की वजह से आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं. गरीबी की वजह से उनको बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ती है. इस योजना से पहले केंद्र और राज्य सरकारें अलग-अलग योजनाओं के तहत स्कॉलरशिप प्रदान करती रही है, लेकिन इसका सीधा लाभ जरूरतमंद छात्रों को नहीं मिल पा रहा है. सोचने वाली बात यह है कि 1944 के बाद से दसवीं के बाद मिलने वाली छात्रवृति में कोई बड़ी पहल नहीं हो पाई है. इसलिए मौजूदा समय को अनुकूल बनाने की जरूरत को देखते हुए केंद्र सरकार इस योजना को लेकर आई है. इसका सीधा लाभ जरूरतमंद छात्रों को मिलेगा. 

कैसे ले सकेंगे पीएम यशस्वी छात्रवृति योजना का लाभ?
पीएम यशस्वी छात्रवृति योजना का लाभ लेने के लिए कक्षा 9 और 11 वीं के छात्रों को https://yet.nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसकी परीक्षा पूरे देश के 78 शहरों में आयोजित की जाएगी. आवेदन की प्रक्रिया 27 जुलाई 2022 से शुरू हो गई है. प्रत्येक वर्ष जून और जुलाई के महीने में पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए मेरिट टेस्ट का आयोजन किया जाएगा. इस योजना के तहत कक्षा 9वीं के छात्रों को प्रति वर्ष 75 हजार रुपये और कक्षा 11 वीं के छात्रों को 1 लाख 25 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे. ये राशि छात्रों के बैंक अकाउंट में सीधे भेजी जाएगी. मौजूदा वर्ष में इस योजना के लिए 6 हजार करोड़ रुपये पहले ही आवंटित किए जा चुके हैं. इसे बढ़ाकर 72 सौ करोड़ रुपये कर दिया गया है. 
26 सितंबर को होगा टेस्ट 
छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए संबंधित विभाग द्वारा जारी नवीनतम अधिसूचना में योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 सितंबर 2022 तक बढ़ा दी गई है. प्रवेश परीक्षा की तिथि भी बढ़ा दी गई है. पहले, प्रवेश परीक्षा की तारीख 11 सितंबर 2022 थी जिसे अब उसे बढ़ाकर 25 सितंबर 2022 कर दिया गया है. आवेदन पत्र के लिए सुधार विंडो 14 सितंबर 2022 तक खुली रहेगी. 

स्कीम के लिए आवश्यक दस्तावेज
उम्मीदवार के पास कक्षा 10 का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र या कक्षा 8 का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र होना चाहिए.
उम्मीदवार के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए.
उम्मीदवार का पहचान पत्र.
 ईमेल आईडी और सेलफोन नंबर
उम्मीदवार के पास निम्नलिखित में से कम से कम एक क्रेडेंशियल होना चाहिए: क्रमशः ओबीसी / ईबीसी / डीएनटी एसएआर / एनटी / एसएनटी के लिए प्रमाण पत्र.

CUTE भाभी ने ब्लैक साड़ी में पवन सिंह के 'खेलाड़ी नईकी' गाने पर किया धांसू डांस, खूबसूरती में प्रगती भट्ट को दे रही टक्कर

 

Read More
{}{}