trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01398803
Home >>Uttar Pradesh

Pm Kisan12th Installment: यूपी के ढाई करोड़ से अधिक किसानों को मिली सम्मान निधि की 12वीं क़िस्त, खाद की 66 खुदरा दुकानें बनी समृद्धि केन्द्र

दीपावली से पहले देश भर के 12 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में डीबीटी के जरिए 2000 रुपये पहुंचे.

Advertisement
Pm Kisan12th Installment: यूपी के ढाई करोड़ से अधिक किसानों को मिली सम्मान निधि की 12वीं क़िस्त, खाद की 66 खुदरा दुकानें बनी समृद्धि केन्द्र
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Oct 18, 2022, 03:42 PM IST

PM Kisan News: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को आज किसानों के खातों में आ गई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों 2000-2000 रुपये की 12वीं किस्त डाल दी है. बता दें 12 करोड़ से अधिक किसानों के लिए इस किस्त का इंतजार काफी लंबा हो गया. पिछली बार अगस्त-नवंबर की किस्त 9 अगस्त को ही जारी की गई थी. दिल्ली में आयोजित किसान सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने सम्मान निधि जारी की. 

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में 600 से ज्यादा PM किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत हो रही है, ये केंद्र केवल किसानों के लिए उर्वरक खरीद बिक्री का केंद्र नहीं बल्कि एक संपूर्ण रूप से किसान के साथ घनिष्ठ नाता जोड़ने वाला है और उसके हर सवालों का जवाब देने वाला केंद्र है.

यूपी के ढाई करोड़ से अधिक किसानों को मिली सम्मान निधि की 12वीं क़िस्त 

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए सोमवार का दिन बेहद खास रहा. नई दिल्ली में आयोजित प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के 2.59 करोड़ किसानों के बैंक खाते में पीएम सम्मान निधि की 12वीं क़िस्त भेजी तो वहीं खाद की 66 खुदरा दुकानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र के रूप में उच्चीकरण का तोहफा भी दिया. विशेष कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल माध्यम से सहभाग किया.

13000 किसानों को किया संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम के दौरान 13000 किसानों को संबोधित किया है. बिल वापसी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार इतनी बड़ी संख्या में किसानों से संवाद किया है. आज पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी हो गई है. 

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) के कार्यक्रम के दौरान जारी हुई किस्त 

PM नरेन्द्र मोदी ने आज भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) के पूसा मेला ग्राउंड में दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया. इस दौरान PM एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया. इसी मौके पर PM किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त भी जारी की.

डीबीटी के जरिए सीधे खाते में पहुंचता है पैसा
डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए से पीएम-किसान योजना के अंतर्गत किसानों को 16,000 करोड़ रुपये की राशि की 12वीं किस्त दी जा रही है. पीएम मोदी ने कार्यक्रम को लेकर ट्वीट कर कहा था कि हमारी सरकार अन्नदाताओं के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी कड़ी में कल सुबह 11.30 बजे दिल्ली में किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करने के साथ ही पीएम-किसान की 12वीं किस्त भी जारी करूंगा. इस अवसर पर कई और योजनाओं को शुरू करने का भी सौभाग्य मिलेगा. 

मिलेंगे चार हजार रुपये 
PM डीबीटी के जरिए क‍िसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे, इसके साथ ही जिन किसानों के खाते में किसी कारण की वजह से 11वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं उन्हें एक साथ 4 हजार रुपये दिए जाएंगे. बता दें कि ई-केवाईसी (e-kyc) नहीं कराने वाले किसानों को किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे.

घर बैठे ऐसे करें चेक
पीएम किसान (PM Kisan) की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
राइट साइड में 'Farmers Corner' में 'Beneficiary Status' का ऑप्शन द‍िखाई देगा. इस पर क्‍ल‍िक करें.
नए वेब पेज खुलने के बाद मोबाइल नंबर / रजिस्ट्रेशन नंबर में से कोई एक विकल्प चुनें.
अब आप यहां अपनी पूरी डिटेल भरें. 
इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें.
यहां क्लिक करने पर आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी.

WATCH: अगर आपके खाते में नहीं पहुंची है पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त, तो जल्दी से करें ये काम

शिमला में जारी की थी 11वीं किस्त 
इससे पहले मोदी सरकार की 8वीं वर्षगांठ के मौके पर मई महीने में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जारी की थी. 

साल 2018 में हुई शुरुआत
इस महात्वाकांक्षी योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में की थी. किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा साल 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत सभी पात्र किसानों को साल में 3 बार 2-2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दीजाती है. इस बार देश के करोड़ों किसानों को दीवाली के पहले सरकार 12वीं किस्त की बड़ी सौगात मिली है.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 17 अक्टूबर के बड़े समाचार
 

 

Read More
{}{}