trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01584581
Home >>Uttar Pradesh

PM Kisan 13 installment Confirm Date: हो गया ऐलान! इस तारीख को खाते में आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त

PM Kisan 13 installment Confirm Date: पीएम किसान योजना के जरिए पात्र किसानों को 6 हजार रुपये सालाना की मदद दी जा रही है, अब तक 12 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं. अब किसानों को होली से पहले 13वीं किस्त की सौगात मिलने जा रही है.

Advertisement
PM Kisan 13 installment Confirm Date: हो गया ऐलान! इस तारीख को खाते में आएगी पीएम किसान की 13वीं किस्त
Stop
Shailjakant Mishra|Updated: Feb 24, 2023, 11:35 AM IST

PM Kisan 13 installment Confirm Date: केंद्र सरकार द्वारा जरूरतमंद किसानों के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का आखिरकार इंतजार खत्म होने वाला है. होली से पहले ही किसानों को 2 हजार रुपये की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के बेलगावी में होने वाले एक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां वह पात्र किसानों को पीएम किसान की 13वीं किस्त का तोहफा देंगे. 

कब मिलेगी पीएम किसान की 13वीं किस्त?
पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा पहले आज यानी 24 फरवरी को ट्रांसफर किए जाने की खबरें आ रही थीं, दरअसल आज ही योजना को शुरू हो चार साल पूरे हो रहे हैं, जिसको लेकर बीजेपी इस दिन को सभी जिलों में नमो किसान सम्मान दिवस के रूप में मना रही है.वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक 13वीं किस्त का पैसा 27 फरवरी को पात्र किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा. यानी किसानों को होली से पहले ही 2000 रुपये की किस्त का गिफ्ट मिल जाएगा. 

ई-केवाईसी कराना अनिवार्य
हालांकि पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए पात्र किसानों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसा नहीं करने पर किस्त का पैसा अटक सकता है. केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना बेहद आसान है, आप घर बैठे पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से यह प्रोसेस पूरा कर सकते हैं, इसके अलावा सीएससी सेंटर पर जाकर भी केवाईसी को पूरा कराया जा सकता है. 

क्या है पीएम किसान योजना
बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है. इसे 24 फरवरी 2019 को लागू किया गया था. पीएम किसान योजना का उद्देश्य जरूरतमंद किसानों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराना है. योजना के जरिए पात्र किसानों को 6 हजार रुपये सालाना की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है. यह पैसा किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में भेजा जाता है. 

 

 

Read More
{}{}