trendingPhotos1255911/india/up-uttarakhand/uputtarakhand
PHOTOS

Sawan 2022: सावन के महीने में घर ले आएं ये 5 चीजें; घर से दूर होगी दरिद्रता-अशांति, पैसों से भरी रहेगी तिजोरी!

SAWAN 2022: हिंदू धर्म में सावन या श्रावण मास का खास महत्व है. सावन को भगवान भोलेनाथ की भक्ति का महीना माना गया है. भोले बाबा को समर्पित इस महीने में उनकी अराधना की जाती है. साथ ही इस महीने में पड़ने वाले सोमवार के दिन व्रत रख जाता है. मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत रखने और भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है. वहीं, शास्त्रों में कुछ वस्तुओं का जिक्र है, जो भोलेनाथ को प्रिय है. इन चीजों को सावन में घर ले आने से कृपा बरसती है. ऐसे में आइये जानते हैं सावन में कौन सी चीजें खरीदने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. 

 

Advertisement
1/5
त्रिशूल
त्रिशूल

त्रिशूल को तीन देव और तीनों लोकों का प्रतीक माना गया है.  भोलेनाथ हमेशा इसे अपने हाथ में रखते हैं. त्रिशूल को घर में रखना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि सावन में विधि-विधान से त्रिशूल की पूजा करने से कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती. भगवान शिव की कृपा के चलते परिवार में सुख-शांति बनी रहती हैं. इसके अलावा नकारात्मक शक्तियां भी प्रवेश नहीं करतीं. इसके अलावा त्रिशूल घर को आकाशीय बिजली से भी बचाता है. 

 

2/5
रुद्राक्ष
रुद्राक्ष

धार्मिक मान्यता है कि रुद्राक्ष (Rudraksha) में शिवजी की वास होता है. सावन में शुभ मुहूर्त में घर लाने से और रुद्राक्ष धारण करने से तरक्की के रास्ते खुल जाते हैं. साथ ही इसकी माला धारण करने से समस्त बीमारियों का नाश होता है. घर में रुद्राक्ष रखने से पॉजिटिविटी आती है. हालांकि, नियमानुसार रुद्राक्ष धारण करने वाले व्यक्ति को सात्विक भोजन और सात्विक जीवन शैली का पालन करना जरूरी होता है. 

 

3/5
भस्म
भस्म

भोलेनाथ की रमाई भस्म को घर में रखने से दरिद्रता दूर रहती है. सावन के किसी भी सोमवार को शिव मंदिर से भस्म ले आएं और पूजा स्थल पर एक चांदी की डिब्बे में रख दें. सावन महीने में शिव पूजा में भस्म को भी शामिल करें. इसके बाद उस डिब्बे को तिजोरी या पैसे रखने वाले स्थान पर रखें. ऐसा करने से आपकी तरक्की होगी. इसके अलावा माथे पर भस्म लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है. 

4/5
गंगाजल
गंगाजल

सावन में कांवड़ यात्रा शुरू हो जाती है. शिव भक्त लंबी यात्रा कर गंगा नदी से जल भरकर लाते हैं और शिवलिंग पर अर्पित करते हैं. मान्यता है कि इससे महादेव प्रसन्न होते हैं और भक्त को आशीर्वाद देते हैं. ऐसे में अगर आप सावन के सोमवार को गंगाजल घर लाकर पूजाघर में रख दें. इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी. साथ ही आर्थिक रूप से सम्पन्न रहेंगे.  

 

5/5
डमरू
डमरू

भोलेनाथ को डमरू बहुत प्रिय है. मान्यता है कि घर में डमरू रखने से कुछ अनिष्ट नहीं होता. डमरू की आवाज घर के वातावरण को तनाव मुक्त बना देती है. सावन में रोजाना घर पर डमरू बजाकर भगवान शिव की अराधना की जाए तो भोलेनाथ बहुत प्रसन्न होते हैं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.





Read More